छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र ट्ठ जुगसलाई में दुकानदारों के विरोध के बीच शुक्रवार को 155 दुकानों पर बुल्डोजर गरजा। अतिक्रमण हटाओ अभियान के दौरान अक्षेस कर्मचारियों की दुकानदारों के साथ हल्की नोक-झोंक भी हुई। लेकिन, मौके पर मौजूद पुलिस ने बीच-बचाव कर मामला शांत कराया। सुबह 11 बजे से शाम चार बजे तक चले इस अभियान में स्टेशन रोड, धर्मशाला रोड, मारवाड़ी पाड़ा रोड और रेलवे फाटक के पास से अतिक्रमण हटाया गया। दुकानों के बाहर नालियों पर बनी सीढि़यों, चबूतरों और टिन शेड को बुल्डोजर से तोड़ दिया गया।

पहले ही दी थी चेतावनी

जुगसलाई नगर पालिका के विशेष अधिकारी सुरेंद्र प्रसाद ने गुरुवार को क्षेत्र में घूमकर सभी दुकानदारों को अंतिम चेतावनी जारी कर दी थी। सभी को बता दिया गया था कि बरसात आने वाली है। इसमें जल भराव की दिक्कत होती है। इसलिए नाली सफाई जरूरी है। नालियों पर अतिक्रमण कर चबूतरा व सीढ़ी बना लेने से सफाई में परेशानी होती है। इसलिए लोग अपने अतिक्रमण खुद हटा लें।

पांच घंटे तक चला ड्राइव

शुक्रवार को विशेष अधिकारी के नेतृत्व में नगर पालिका के अधिकारियों ने एक बुल्डोजर और दो ट्रैक्टर लेकर तकरीबन 11 बजे अभियान शुरू किया। अधिकारियों के साथ भारी संख्या में पुलिस फोर्स थी। एक बुल्डोजर और जब्त सामान रखने के लिए दो ट्रैक्टर थे। पूरे लाव-लश्कर के साथ जब नगर पालिका के अधिकारी सड़क पर उतरे तो दुकानदारों में अफरा-तफरी मच गई। पहले स्टेशन रोड पर अतिक्रमण हटाए गए। इसके बाद नगर पालिका रोड होते हुए अतिक्रमण हटाओ अभियान रेलवे फाटक तक पहुंचा। यहां कुछ दुकानदारों ने नगर पालिका के अधिकारियों से अतिक्रमण हटाओ अभियान रोकने की बात कही। लेकिन, अभियान नहीं रुका। रेलवे फाटक से दूसरी रोड होते हुए धर्मशाला रोड और मारवाड़ी पाड़ा रोड पर भी अभियान चलाया गया।

सीमा से बाहर लगे शेड हटा लें

जुगसलाई नगर पालिका के विशेष अधिकारी सुरेंद्र प्रसाद ने अभियान के दौरान नाली पर बनी सीढि़यां व चबूतरे तो तोड़ दिए लेकिन, टिन शेड को तोड़ने की चेतावनी जारी कर दी। दुकानदारों को बताया गया कि वो टिन शेड हटा लें। अब आगामी अभियान में टिन शेड तोड़ दिया जाएगा।

सीढ़ी पर खड़ी हो गई थी महिला

स्टेशन रोड पर किराना की एक दुकान की सीढ़ी तोड़ने के लिए जैसे ही बुल्डोजर आगे बढ़ा। एक महिला अपनी सीढ़ी पर खड़ी हो गई। वो अतिक्रमण हटाने के लिए जिला प्रशासन को कोस रही थी। वो जोर जोर से चिल्ला रही थी कि पहले उसे मार दिया जाए तब उसकी सीढ़ी तोड़ी जाए। सीढ़ी तोड़ने से उसका शो बिगड़ रहा था। बाद में लेडीज पुलिस ने महिला को जबरन हटाया तब जाकर सीढ़ी पर बुल्डोजर चला। इस दौरान महिला रोते-रोते बेहोश हो गई।

कइयों ने खुद हटा लिए अतिक्रमण

कई दुकानदारों ने अपने अतिक्रमण खुद हटा लिए। लोगों ने नाली के आगे रखे अपने शोकेस, सामान और होर्डिग आदि हटा कर दुकान के अंदर रख लिए। विशेष अधिकारी ने चेतावनी दी कि अगर आइंदा कभी ये सामान दुकान की सीमा के बाहर मिले तो कार्रवाई होगी।