क्त्रन्हृष्ट॥ढ्ढ : सिटी का साफ-सफाई को लेकर रांची नगर निगम फिर एक्शन मोड में दिख रही है. अपर नगर आयुक्त गिरिजा शंकर प्रसाद शनिवार को सफाई व्यवस्था का जायजा लेने के लिए सड़कों पर निकले. इस दौरान जहां-तहां पसरी गंदगी देख उनका गुस्सा फूट पड़ा. उन्हों मौके पर ही संबंधित वार्ड के सुपरवाइजर की जमकर फटकार लगाई. उन्होंने रेगुलर डोर टू कलेक्शन का आदेश दिया. उन्होंने कहा कि सफाई में जो भी लापरवाही बरतेंगे उनके खिलाफ कड़ा एक्शन लिया जाएगा. उन्होंने झिरी डंपिंग यार्ड की व्यवस्था का भी जायजा लिया. सोमवार को वह दोबारा झिरी डंपिंग यार्ड का विजिट करेंगे.

रेगुलर लगाई जाए झाड़ू

अपर नगर आयुक्त ने वार्ड 26 और 27 के सुपरवाइजर्स को चेतावनी देते हुए सफाई व्यवस्था में सुधार लाने के निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि साफ-सफाई के लिए रेगुलर स्वीपिंग की जरूरत है. जब रेगुलर वार्ड में झाड़ू लगाया जाएगा तो गंदगी नहीं फैलेगी. इसके अलावा डोर टू डोर कलेक्शन में भी तेजी लाने का आदेश अपर नगर आयुक्त ने दिया.

ज्यादा पेमेंट के लिए कचरे में मिलाते थे पानी

हरमू एमटीएस में कचरा कलेक्शन के बाद कांपैक्टर के मार्फत झिरी डंपिंग यार्ड भेजा जाता है. लेकिन, इसमे पानी मिलाकर वजन बढ़ाने की शिकायत मिली थी. अपर नगर आयुक्त ने एमटीएस में जाकर भी कार्यप्रणाली को देखा. उन्होंने कहा कि अगर कचरा में पानी मिक्स करने की शिकायत आती है तो कार्रवाई के लिए तैयार रहें. बताते चलें कि सफाई का काम कर रही आरएमएसडब्ल्यू एजेंसी को कचरे का वजन करने के बाद ही पेमेंट बनाया जाता है. ऐसे में एजेंसी अधिक वजन दिखाने के लिए पानी मिला रही थी.