- पार्क में झील, सफारी और बोटिंग का ले सकेंगे मजा

- क्राफ्ट बाजार से कर सकेंगे खरीदारी, वन में घूमने जैसा होगा अहसास

आगरा। आगरा विकास प्राधिकरण शहर में एक ऐसा सिटी पार्क विकसित करेगा जो कि बिल्कुल प्राकृतिक वन जैसा अहसास कराएगा। शासन ने पार्क की डिजाइन व खूबियां निर्धारित करने की जिम्मेदारी गाजियाबाद विकास प्राधिकरण को सौंपी है। डिजाइन आने के बाद उनका इम्पलीमेंटेशन किया जाएगा। शासन स्तर से पूरे प्रदेश में एक ही तरह के सिटी पार्क विकसित किए जाने की योजना तैयार की है। इसकी खूबियां भी एक जैसी होंगी, लेकिन क्षेत्रफल अलग-अलग हो सकते हैं। यह पार्क पूर्व में बने पार्को से बिल्कुल अलग होगा। इसमें घने पेड़ पौधे होंगे ताकि अंदर बने पाथवे व जॉगिंग टै्रक पर टहलने वालों को जंगल में घूमने जैसा अहसास हो सकेगा।

25 नवम्बर को लग चुकी है मोहर

शासन स्तर पर 25 नवम्बर को प्रमुख सचिव आवास दीपक कुमार की अध्यक्षता में आयोजित हुई बैठक में सिटी पार्क के प्रस्ताव को अंतिम रूप दिया जा चुका है। पार्क को और उपयोगी व आकर्षक बनाने के लिए सिटी पार्क में हाट क्राफ्ट बाजार भी बनाने की योजना है। जहां से छोटी-मोटी चीजें खरीद सकेंगे। सिटी पार्क में कैफे भी बनाए जाने की योजना है, जिसमें आराम से लोग बैठकर कुछ कार्य भी कर सकेंगे।

एनीमल सफारी और झील भी बनेगी

सिटी पार्क के हिस्से में सफारी जोन भी बनेगा, जो कि जानवरों के लिए आरक्षित रहेगा। यह मिनी चिडियाघर जैसा होगा। इसमें वन विभाग के प्रतिबंधित श्रेणी के बाहर के जानवर मिलेंगे। हिरन जैसे जानवर आपको विचरण करते हुए दिखाई देंगे। पार्क को और भी आकर्षक बनाए जाने के लिए झील भी विकसित की जाएगी। झील में फाउंटेन के साथ बोटिंग की भी सुविधा होगी।

लोटस, डक झील और बटर फ्लाई गार्डन

सिटी पार्क में लोटस व डक झील भी बनेंगी। यह दोनों अलग-अलग होंगी। लोटस में जहां कमल के फूल होंगे, वहीं डक झील में बतख तैरते दिखेंगे। इसमें बम्बो व हर्बल गार्डन भी बनेगा। हर्बल गार्डन में तमाम औषधीय पौधे लगेंगे। बम्बो गार्डेन में बांस होंगे। बटर फ्लाई गार्डन में रंग-बिरंगी तितलियां दिखेंगी।

ये भी होंगी सुविधाएं

- फूलों की वैली विकसित होगी

- बैठने व आराम करने के लिए विशेष क्षेत्र

- साइकिलिंग व जॉगिंग टै्रक

- किडस प्ले एरिया

- सीनियर सिटीजन पार्क

- एक्यूप्रेसर जोन

- मेडीटेशन व योगा जोन

- एम्पीथिएटर

- फुटओवर ब्रिज