-दैनिक जागरण-आई नेक्स्ट ने ऑर्गनाइज किया स्कूलों में हेल्थ चेकअप कैंप

-डाक्टर्स ने बच्चों की आंख और दांत का किया चेकअप, हाइजीन पर किया अवेयर

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: इमामी हेल्दी एंड टेस्टी प्रजेंट्स 'हेल्दी फूड, हेल्दी स्कूल' एक्टिविटी सिटी के स्कूलों में आयोजित हो रही है। सोमवार को प्रयाग पब्लिक स्कूल, फाफामऊ और रुद्रप्रयाग विद्या मंदिर में बच्चों के लिए हेल्थ चेकअप कैंप ऑर्गनाइज किया गया। हेल्थ चेकअप कैंप के दौरान एक्सप‌र्ट्स की टीम ने बच्चों का फुल हेल्थ चेकअप किया।

कई बच्चों में हाइजीन को लेकर अवेयरनेस की कमी देखने को मिली। बच्चों में अंडरवेट होने की प्रॉब्लम, विटामिन की कमी और डेंटल केयर समेत कई डिफरेंट हेल्थ इश्यूज देखने को मिले। डॉक्टर्स ने बच्चों को साफ-सफाई से रहने के साथ हेल्थ कांशस रहने की एडवाइस दी।

साफ-सफाई का रखें ख्याल

हेल्थ चेकअप कैंप में आरबीएसके की टीम के डॉक्टर्स ने बच्चों के हल्थ की जांच की। इस दौरान बच्चों में अंडरवेट, लंबाई के हिसाब से उनका वजन कम था। इसी तरह कुछ ग‌र्ल्स में ब्लड की कमी जैसे इश्यूज सामने आए। डॉक्टर्स का कहना है कि पैरेंट्स को बच्चों के अंदर साफ-सफाई की हैबिट डेवलप करनी चाहिए। इससे बच्चों में आ रहे हाइजीन रिलेटेड इश्यूज को कंट्रोल किया जा सकेगा। साथ ही बच्चों को बाहर का खाना देने के बजाए घर का खाना देने को भी कहा गया।

फास्ट फूड को करें नो

बच्चों के हेल्थ की जांच के दौरान डाक्टर्स की टीम ने बच्चों को भी फास्ट फूड से दूरी बरतने की सलाह दी। डॉक्टर्स ने बताया कि फास्ट फूड बच्चों की हेल्थ के लिए बेहद हानिकारक है। उन्होंने कहा कि बचपन से ही जिन चीजों को खाने की आदत बच्चों में पड़ जाती है, वह हमेशा उसके आदी रहते हैं। ऐसे में जरूरी है कि बच्चे शुरू से ही अपने सभी आदतों का ध्यान रखें। हेल्थ चेकअप कैंप के दौरान डिस्ट्रिक्ट के सीएमओ मेजर डा। गिरिजा शंकर वाजपेयी और एसीएमओ डॉ। सत्येन्द्र राय का विशेष सहयोग रहा।

ये प्राब्लम्स हुई डिटेक्ट

समस्या परसेंटेज

- ग‌र्ल्स में एनीमिया 20-25

- अंडर वेट 30-40

- विजन प्रॉब्लम 10-15

- हाईजीन प्रॉब्लम 30-40

- दांत में कीड़े और प्रॉपर ब्रशिंग नहीं 50- 60

- विटामिट ए व सी की कमी 30-40

इन्होंने किया हेल्थ चेकअप

1- डॉ। निशात आरा

2 - डा। लक्ष्मी पटेल

3 - डॉ। रीता सिंह

4 - डॉ। इरशाद

5 - डॉ। मनोज

6- कुसुम देवी

7- मोमिन खान