Meerut: अब मतदाता सूची में नाम अपडेट कराने के लिए बीएलओ के चक्कर काटने की जरूरत नहीं होगी। अब आप अपने मोबाइल पर ऐप डाउनलोड करके मतदाता सूची में अपना नाम अपडेट कर सकते हैं। इसके लिए बीएलओ नेट तथा ईआरओ नेट ऐप लांच किया गया है। भारत निर्वाचन आयोग की ओर से मतदाताओं के लिए यह पहल की गई है।

 

नहीं होगी परेशानी

इस पहल से मतदाता सूची को अपडेट करने के लिए खासतौर पर मतदाताओं को इधर-उधर सरकारी दफ्तरों और अधिकारियों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। इस ऐप से मतदाता सूची में आसानी से करेक्शन हो जाएगा।

 

लापरवाही की शिकायत

गौरतलब है कि मतदाता सूची में बीएलओ (बूथ लेबल ऑफिसर) का महत्वपूर्ण योगदान होता है। हालांकि कई बार बीएलओ की लापरवाही सामने आती है। इसके मद्देनजर ही बीएलओ नेट ऐप लांच किया गया गया है। साथ ही बीएलओ को भी अपडेशन की ऑनलाइन रिपोर्ट देनी होगी। यही नहीं, बीएलओ को निश्चित समय में ही मतदाता सूची में नाम बढ़ाने व घटाने की रिपोर्ट भी देनी होगी।

 

ईआरओ का अहम रोल

इसी तरह मतदाता सूची में ईआरओ (निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी) का भी बेहद महत्वपूर्ण दायित्व होता है। ईआरओ को ही बीएलओ की रिपोर्ट पर मतदाता सूची में नाम बढ़ाने व घटाने का अधिकार होता है। ईआरओ नेट के जरिए सूची को अपडेट करने में ईआरओ व एईआरओ के काम का भी पता चल सकेगा। इसके कारण ईआरओ स्तर पर भी मतदाता सूची को अपडेट करने में ज्यादा समय नहीं लगेगा।

 

दो दिन का प्रशिक्षण

मोबाइल ऐप बीएलओ नेट व ईआरओ नेट से संबंधित जानकारी के लिए अफसरों को दो दिन का प्रशिक्षण दिया जाएगा। एडीएम प्रशासन सत्यप्रकाश पटेल ने बताया कि 26 और 27 अप्रैल को प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित होगा। जिसमें ऐप के बारे में सभी जरूरी जानकारी दी जाएंगी।