i reality check

दवा के छिड़काव से लेकर फॉगिंग का नहीं चल रहा पता

vineet.tiwari@inext.co.in

PRAYAGRAJ: कागजों पर फागिंग और दवा का छिड़काव रोजाना चल रहा है फिर भी डेंगू के फैलने का कारण क्या है? इसका जवाब जिम्मेदार अधिकारियों के पास भी नहीं है। शहर में फॉगिंग और दवा के छिड़काव के नाम पर केवल खानापूर्ति चल रही है। डेंगू के मरीजों की ऑफिशियल संख्या तीन सौ के पार हो चुकी है।

केवल एक जगह फॉगिंग की जानकारी

डेंगू के पीक सीजन में भी फॉगिंग बंद है। नगर निगम ने शेड्यूल जारी कर दिया है लेकिन भौतिक सत्यापन का अता-पता नहीं है। पिछले 12 दिनों से स्वास्थ्य विभाग की तीन टीमें डेंगू संक्रमित इलाकों का भ्रमण कर रही हैं। प्रतिदिन चार से पांच इलाकों में डेंगू से बचाव को लेकर पब्लिक को जागरुक किया जा रहा है। मरीजों का फॉलोअप हो रहा है लेकिन महज जॉर्जटाउन को छोड़ दे तो कहीं भी पब्लिक ने फॉगिंग होने की बात नहीं स्वीकारी है।

दवा छिड़काव के बाद होगी फॉगिंग

इस पर नगर निगम के अफसरों का कहना है कि स्वास्थ्य विभाग प्रॉपरली एंटी लार्वा दवा का छिड़काव कराए। इसके बाद फॉगिंग होगी। तभी मच्छरों से पूरी तरह छुटकारा मिलेगा। पिछले दिनों सदन में यही बात उठाई गई थी। स्वास्थ्य विभाग पर दवा का छिड़काव नहीं कराए जाने का आरोप लगा था।

318 पहुंची मरीजों की संख्या

जिले में डेंगू के मरीजों की संख्या 318 पहुंच चुकी है। रोजाना नए मरीज सामने आ रहे हैं। इसको लेकर चारों ओर हड़कंप मचा हुआ है। धूमनगंज एरिया में सबसे ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं। हाल ही में स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह के शहर आगमन पर यह मुद्दा भी जमकर उछला था, जिसपर अधिकारियों को नाराजगी भी झेलनी पड़ी थी।

हमारे पड़ोस में कई लोगों को डेंगू की शिकायत है। इलाज चल रहा है। बावजूद इसके अभी तक फॉगिंग नहीं हुई है। दवा का छिड़काव करने वाले भी नजर नहीं आ रहे।

-रेहान, म्योराबाद

अभी तक मोहल्ले में फॉगिंग की मशीन नहीं आई है। मांग करने के बाद भी सुनवाई नही हुई। ऐसे बहुत से लोगों को बुखार की शिकायत हो रही है। मच्छरों का प्रकोप बहुत अधिक है।

-सईद आलम, तेलियरगंज

शाम होते ही मच्छरों की संख्या बढ़ जाती है। दिन में उनका प्रकोप रहता है। दवा का छिड़काव और फॉगिंग हो जाए तो काफी आराम मिल सकता है।

फैज, राजापुर

हमारी टीमें लगातार इलाकों का सर्वे कर रही हैं। इसके आधार पर कहा जा सकता है कि फॉगिंग का काम कमजोर चल रहा है। हमारे पास छोटी मशीनें हैं। इससे आवश्यकता पड़ने पर संकरी गलियों में फॉगिंग कराई जा रही है। दवा का छिड़काव भी चल रहा है।

-डॉ। गिरिजाशंकर बाजपेई,

सीएमओ प्रयागराज

डेंगू के मच्छर साफ पानी में पनपते हैं। इनका खात्मा करने के लिए एंटी लार्वा का छिड़काव जरूरी है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा एंटी लार्वा का छिड़काव करने में लापरवाही की जा रही है। नगर निगम द्वारा लगातार फॉगिंग हो रही है।

-अभिलाषा गुप्ता

मेयर, प्रयागराज

शहर में डेंगू के प्रकोप को देखते हुए फॉगिंग पर विशेष फोकस किया जा रहा है। प्रत्येक वार्ड और जोन में क्रमवार फॉगिंग की व्यवस्था की गई है। अधिकारियों को सफाई पर विशेष ध्यान देने का निर्देश दिया गया है।

-ऋतु सुहास

अपर नगर आयुक्त