- एनआरआई समिट के लिए प्रशासन खंगाल रहा शहर के होटलों में कमरे

- प्री-बुकिंग के कारण ज्यादातर होटल प्रबंधन ने खड़े किए हाथ

- 6 हजार एनआरआई के साथ ही वीआईपी और सिक्योरिटी फोर्स का एकोमॉडेशन है चुनौती

ङ्कन्क्त्रन्हृन्स्ढ्ढ

सैलानियों की भीड़ से भरे रहने वाले शहर बनारस में कुछ महीनों बाद मेहमानों को बड़ा समूह आने वाले हैं। मौका है प्रवासी भारतीय दिवस का। अगले साल 21 से 23 जनवरी तक रामनगर के डोमरी में इसका आयोजन होगा। इसकी तैयारियां अभी से शुरू हो गई हैं। फिलहाल जिला प्रशासन के सामने हजारों मेहमानों को टिकाने के लिए ठिकाना ढूंढना बड़ी परेशान है।

10 हजार से ज्यादा लोगों की व्यवस्था

तीन दिनी एनआरआई समिट में छह हजार प्रवासी भारती शामिल होंगे। कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, सीएम योगी आदित्यनाथ समेत केंद्र और प्रदेश के तमाम मंत्रियों और गणमान्यों के आने की संभावना है। एनआरआई मेहमानों की सुरक्षा के अतिरिक्त पीएम, सीएम और मिनिस्टरों की सुरक्षा का प्रोटोकॉल भी पूरा करना होगा। इनके लिए अतिरिक्त सुरक्षाबल बुलाए जाएंगे लिहाजा प्रशासन को दस हजार से ज्यादा लोगों के एकोमॉडेशन की व्यवस्था करनी होगी। इनके लिए बनारस के सभी होटलों की डिटेल कलेक्ट की जा रही है। प्रशासन शहर की सीमा से सटे जनपदों के होटल्स में भी बुकिंग की तैयारी कर रहा है।

होटलों ने नहीं हैं कमरे

शहर के तारांकित, स्टैंडर्ड और बजट होटलों में प्रशासन ने कमरों की बुकिंग की तैयारी शुरू कर दी है। मगर ज्यादातर होटल प्रबंधन ने जनवरी में लगन और प्री-बुकिंग का हवाला देकर हाथ खड़े कर दिए हैं। तैयारियों में विदेश मंत्रालय, पर्यटन मंत्रालय समेत कई एजेंसियों के लगे होने से भी भ्रम की स्थिति बन रही है। व्यवस्था को लेकर एक और असमंजस बना हुआ है कि मेहमानों के रहने की व्यवस्था सिंगल रूम में करनी है या शेयरिंग में। कछुआ सेंचुरी का पेच फंसने के बाद रामनगर के डोमरी गांव में मेहमानों के रुकने की व्यवस्था को लेकर भी संशय बरकरार है।

देवदीपावली पर बुक हैं सारे होटल्स

दुनियाभर में प्रसिद्ध बनारस की देवदीपावली पर देसी-विदेशी पर्यटकों की भारी भीड़ बनारस उमड़ती है। इसे लेकर महीनों पहले से ही बुकिंग शुरू हो जाती है। इस वर्ष नवम्बर माह में पड़ने वाली देवदीपावली के लिए अभी से होटल बुक होने शुरू हो गए हैं। ज्यादातर होटलों में बुकिंग हो चुकी है। कुछ में ही कमरे बचे हैं। तारांकित होटलों के अलावा सामान्य होटलों ने अभी से ही हाउसफुल का बोर्ड लगा दिया है। गंगा किनारे छोटे-छोटे लॉज और गेस्ट हाउस में भी ऊंचे दामों पर कमरे बुक हो चुके हैं।

बनारस के होटल्स

- 3 तारांकित होटल, कमरे 361

- 99 स्टैंडर्ड होटल, कमरे 3974

- 498 बजट होटल, कमरे 13717

- 263 पेइंग गेस्ट यूनिट, कमरे 1177

कार्यक्रम के लिए सभी विभागों को अपनी-अपनी जिम्मेदारियों के निर्वह्न के लिए कहा गया है। होटलों की बुकिंग भी जारी है। उम्मीद की जा रही है कि इसमें किसी तरह की दिक्कत नहीं आएगी।

दीपक अग्रवाल, कमिश्नर वाराणसी