- नदेसर, रविंद्रपुरी और डीरेका के लिए जल्द बनेगा फ्लाईओवर

- कज्जाकपुरा-सरैया मार्ग पर पहले ही हो चुकी है घोषणा

- सेतु निगम और पीडब्ल्यूडी को कार्ययोजना बनाने के निर्देश

ङ्कन्क्त्रन्हृन्स्ढ्ढ

जाम के झाम में बिलबिला रहा अपना शहर अगले कुछ महीनों में राहत की आस लगा सकता है। संकरी सड़कों वाले भीतरी शहर और दिन में हर घंटे जाम झेल रहे इलाकों में 'दूसरे रास्ते' तलाशे जा रहे हैं। राज्यमंत्री डॉ। नीलकंठ तिवारी ने सेतु निगम और पीडब्ल्यूडी के अफसरों को कज्जाकपुरा के अलावा शहरी क्षेत्र में तीन और नए फ्लाईओवर बनाने की कार्ययोजना तैयार करने को कहा है। जल्द ही इन पर शासन से स्वीकृति लेकर काम शुरू किया जाएगा।

पहले पड़ता है जाम से पाला

नवागत डीएम सुरेंद्र सिंह ने 27 जून को चार्ज लेने के दौरान अपनी पहली प्रेसवार्ता में जाम की समस्या का जिक्र किया था। उन्होंने कहा था कि बनारस में घुसना सबसे कठिन काम है। दूसरे जिलों में रहते हुए बनारस आने के दौरान इस अफसर ने यहां सबसे बड़ी समस्या जाम को ही पाया था। हालात पर गौर करें तो शहरी क्षेत्र में कई ऐसी रोड हैं जहां दोपहर के वक्त या रात 10 बजे के बाद भी वाहनों की चाल सुस्त ही रहती है। ऐसे में जरूरी है कि शहर के व्यस्त मार्गो पर वैकल्पिक व्यवस्था की जाए।

राज्यमंत्री ने किया था भ्रमण

राज्यमंत्री ने एक सप्ताह पहले अफसरों को कज्जाकपुरा से फ्लाईओवर का प्रस्ताव बनाने को कहा था। फ्लाईओवर से अलईपुरा, कज्जाकपुरा और सरैया क्षेत्रों की जाम की समस्या का समाधान होना था। फ्लाईओवर को कज्जाकपुरा से पुराना पुल रोड पर गिराना था। इसके लिए राज्यमंत्री और कमिश्नर दीपक अग्रवाल ने क्षेत्र में पैदल भ्रमण किया और यह भी कहा कि रेलवे पुल से 6 मीटर की ऊंचाई से इस फ्लाईओवर को निकाला जाए। राज्यमंत्री 29 जून की बैठक में तीन नए फ्लाईओवरों का प्रस्ताव और इस्टीमेट बनाने का निर्देश दिया। यह फ्लाईओवर लहरतारा-डीरेका-नरिया, नदेसर से रविंद्रपुरी और लहरतारा से बौलिया रोड पर होंगे।

कम होगी दूरी

फ्लाईओवर बनाने वाले इलाकों पर गौर करें तो यह सभी वे इलाके हैं जहां या तो सड़कें संकरी हैं या अलग-अलग वजहों से यहां वाहनों का दबाव काफी ज्यादा है। फ्लाईओवर बन जाने से यहां ट्रैफिक की रफ्तार बढ़ेगी और वाहनों का दबाव भी कम होगा। साथ ही लंबी दूरी तक जाने वाले वाहनों को शहर के बीच में फंसने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

छोटे होंगे यह फासले

- 9.2 किमी दूरी है लहरतारा से नरिया वाया डीएलडब्ल्यू रोड

- 6.5 किमी है नदेसर से रविंद्रपुरी की दूरी

- 3 किमी है लहरतारा से बौलिया रोड की दूरी

यहां चल रहा काम

- चौकाघाट-अंधरापुल फ्लाईओवर

- शिवपुर-लहरतारा फ्लाईओवर

- शिवपुर-तरना रेलवे ओवरब्रिज