RANCHI : 23 सितंबर को आयुष्मान भारत की लांचिंग को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रभात तारा मैदान, धुर्वा में आयोजित कार्यक्रम में 40 हजार पीला कार्डधारियों की उपस्थिति सुनिश्चित करने का टास्क जिला प्रशासन को मिला है। ऐसे में पीला कार्डधारियों की तलाश में प्रशासनिक महकमा रेस हो चुका है। डीसी महिमापत रे ने सभी प्रखंडों के बीडीओ-सीओ समेत संबंधित पदाधिकारियों को निर्देश दिया है कि वे न सिर्फ पीला कार्डधारियों को चिन्हित करें, बल्कि पीएम के कार्यक्रम में उनकी उपस्थिति सुनिश्चित करने की भी व्यवस्था करें।

डीटीओ करेंगे वाहन इंतजाम

डीसी ने कहा है कि आयुष्मान भारत की लांचिंग को लेकर प्रधानमंत्री के कार्यक्रम में किसी तरह की कोई भी कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। हर हाल में 40 हजार पीला कार्डधारियों को इस कार्यक्रम में उपस्थित कराना है। इन लाभुकों को समारोह स्थल तक लाने-ले जाने में किसी तरह की अड़चन नहीं हो, इस बाबत डिस्ट्रिक्ट ट्रांसपोर्ट ऑफिसर (डीटीओ) को इंधन समेत चार सौ वाहनों की व्यवस्था करने का जिम्मा सौंपा गया है। डीटीओ को यह भी कहा गया है कि वे शनिवार की शाम तक मोरहाबादी मैदान में सभी वाहनों की उपलब्धता सुनिश्चित करें। ऐसे में डीटीओ ने निजी ट्रांसपोर्ट संचालकों और स्कूलों को वाहन उपलब्ध कराने को कहा है।

हर वाहन में नोडल अफसर व दो राशन डीलर रहेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यक्रम को लेकर डीटीओ द्वारा उपलब्ध कराए गए सभी वाहनों में एक नोडल ऑफिसर व दो राशन डीलर अनिवार्य रुप से रहेंगे। इसके अलावा सभी बीडीओ को अपने वाहन में एक सरकारी कर्मी की ड्यूटी लगानी है। ऐसे में 23 सितंबर को रविवार होने के बाद भी सभी सरकारी कर्मियों की छुट्टियां रद कर दी गई हैं।

किस ब्लॉक को कितना मिला टारगेट

ब्लॉक लाभुकों की संख्या वाहनों की संख्या

नामकुम 5000 50

कांके 10000 150

रातू 5000 100

नगड़ी 5000 60

इटकी 5000 60

अनुभाजन क्षेत्र 15000 40

400 वाहनों में कैसे आएंगे 40000 कार्डधारी!

जिला प्रशासन की ओर से प्रधानमंत्री मोदी के कार्यक्रम में करीब 40 हजार पीला कार्डधारियों की हाजिरी लगवानी है। ऐसे में डीटीओ को 400 वाहनों की व्यवस्था करने को कहा गया है। लेकिन, सवाल यहां उठता है कि आखिर इतने कम वाहनों में कैसे 40000 कार्डधारी आएंगे। जाहिर सी बात है कि हर वाहन में उन्हें ठूंस-ठूंसकर लाया जाएगा!