- मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने शुरू की स्वच्छ भारत समर इंटर्नशिप

- 100 घंटे काम करने वालों को मिलेगा सर्टिफिकेट, अच्छे इंटर्न को किया जाएगा पुरस्कृत

स्वच्छ भारत अभियान को जनांदोलन बनाने के लिए पेयजल एवं स्वच्छता मंत्रालय और मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने अनूठी पहल की है। युवाओं को इस अभियान से जोड़ने के लिए 'स्वच्छ भारत समर इंटर्नशिप' की शुरुआत की गई है। योजना के तहत रजिस्ट्रेशन कराने वालों को 100 घंटे श्रमदान करना होगा। वह अपनी पसंद का काम खुद चुन सकते हैं। इस सेवा पर उन्हें 'स्वच्छ भारत प्रहरी' का सर्टिफिकेट दिया जाएगा। बेहतरीन काम करने वालों को मंत्रालय की तरफ से पुरस्कृत भी किया जाएगा।

तीन महीने चलेगी योजना

जिला पंचायत राज अधिकारी एसए सिंह ने बताया कि इंटर्नशिप कार्यक्रम 1 मई से शुरू हो चुका है। यह 31 जुलाई तक चलेगा, इच्छुक युवा तीन महीने में कभी भी व्यक्तिगत या टीम के तौर पर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। 100 घंटे की अवधि की इंटर्नशिप जिले के विश्वविद्यालयों के नामित स्टूडेंट्स और नेहरू युवा केंद्र संगठन के नोडल अधिकारियों द्वारा कराई जाएगी। पंजीकरण और इंटर्नशिप की रिपोर्ट जिला पंचायती राज की वेबसाइट पर अपलोड की जाएगी।

चुन सकते हैं पसंद का काम

इंटर्नशिप कार्यक्रम में रजिस्ट्रेशन कराने वाले प्रतिभागी अपनी पसंद का काम चुन सकते हैं। इसे दो क्लस्टर में बांटा गया है। पहले क्लस्टर में सूचना, शिक्षा और संचार गतिविधियां और दूसरे में ठोस अपशिष्ट प्रबंधन से जुड़ी गतिविधियां रखी गई हैं। प्रतिभागियों को दोनों बारी-बारी से करनी होंगी। 15 दिन के भीतर 100 घंटे की इंटर्नशिप पूरी करने वालों को स्वच्छता प्रहरी का सर्टिफिकेट दिया जाएगा। इसके अलावा इंटर्नशिप के दौरान बेहतरीन काम करने वालों को पुरस्कार और प्रोत्साहन राशि भी दी जाएगी।

वर्जन

भारत सरकार की गाइडलाइन के अनुसार इंटर्नशिप कार्यक्रम की शुरुआत की जा रही है। इससे संबंधित सभी जानकारियां वेबसाइट पर अपलोड होंगी। प्रतिभागी जानकारी के लिए कार्यालय में भी संपर्क कर सकते हैं।

एसए सिंह, जिला पंचायत राज अधिकारी