-तैयारियों का जायजा लेने 21 दिसम्बर को उप मुख्य निर्वाचन अधिकारी आएंगे

>kanpur@inext.co.in

KANPUR : विधानसभा चुनाव के लिए प्रशासन ने तैयारियां तेज कर दी हैं। ट्यूजडे को इस बाबत कई मीटिंग हुई। जोनल और सेक्टर मजिस्ट्रेटों से 17 दिसंबर तक ब्योरा मांगा गया है। तैयारियों का जायजा लेने 21 दिसम्बर को उप मुख्य निर्वाचन अधिकारी शहर आ रहे हैं। मीटिंग में डीएम कौशलराज शर्मा ने चुनाव के बारे में कई निर्देश अधिकारियों को दिए। 21 को उप मुख्य निर्वाचन आयुक्त के आने से पहले सभी तैयारियों का ब्लूप्रिंट तैयार तैयार करने को कहा गया है।

मोबाइल नेटवर्क की समस्या गंभीर

डीएम ने सभी 32 जोनल अधिकारी व 160 सेक्टर मजिस्ट्रेट अधिकारियो को पोलिंग बूथ, वोटर लिस्ट, वाहनों की व्यवस्था, खानपान, टेलीफोन आदि की क्या व्यवस्था रहेगी इसकी पूरी लिस्ट बनाने को कहा है। वाहनों और संचार व्यवस्था को लेकर आयोग बेहद गम्भीर है, क्योंकि ग्रामीण इलाकों में कई ऐसे मतदान केंद्र हैं, जहां मोबाइल नेटवर्क की समस्या गंभीर है। इसके लिए मोबाइल कंपनियों के टावर से नेटवर्क की व्यवस्था करने की बात कही जा रही है। डीएम ने हर विधानसभा का रूट चार्ट, वीडियो, डिजिटल कैमरा, वेब कॉस्टिंग, लाइटिंग आदि के बारे में अफसरों से जानकारी मांगी है।

वाहनों का ईधन बड़ी समस्या

वाहनों के लिए ईंधन बड़ी समस्या बन सकता है इसे लेकर भी अफसर हलकान हैं क्योंकि आयोग ने इसके लिए कड़े निर्देश दिए हैं। डीएम कौशलराज शर्मा ने कहा कि 380 सर्विस वोटर फॉर्म अभी तक मिले हैं। उनके पोस्टल आदि के विषय में व चुनाव कार्य योजना के प्रशिक्षण के विषय में उन्होंने जानकारी ली है। फीडिंग (कार्मिक) में 133 बैंक कर्मियों के अनुपस्थित होने की जानकारी पर डीएम ने कोऑर्डिनेटर को बुलाने व लीड बैंक मैनेजर से बात करने के निर्देश दिए। मतदान केंद्रों पर मुख्य जरूरतों पानी, बिजली, टॉयलेट, रैंप आदि की समुचित व्यवस्था उपलब्ध कराने की बात कही गई है। इस मौके पर एडीएम (एलए) समीर वर्मा, सिटी मजिस्ट्रेट आदित्य प्रकाश श्रीवास्तव, केडीए सचिव केपी सिंह, एसपी(आरए) राजेश सिंह, एसपी ट्रैफिक सर्वदानंद यादव आदि अधिकारी मौजूद रहे।