- गोरखपुर यूनिवर्सिटी में फॉर्म भरने वालों को नहीं होगी दिक्कत, इंटर की स्ट्रीम सेलेक्ट करने पर मिल जाएंगे सब्जेक्ट ऑप्शन

- मंगलवार से प्रॉपर वे में शुरू हुआ है फॉर्म भरने का सिलसिला, भरे गए करीब 500 से ज्यादा फॉर्म

GORAKHPUR: डीडीयू गोरखपुर यूनिवर्सिटी और एफिलिएटेड कॉलेजेज में एडमिशन के लिए फॉर्म भरने का सिलसिला शुरू हो चुका है. फॉर्म भरने वाले स्टूडेंट्स को राहत देने के लिए यूनिवर्सिटी ने इसे स्टूडेंट्स फ्रेंडली डिजाइन किया है. इंटरमीडिएट पास करने के बाद स्टूडेंट्स जिस स्ट्रीम से आया होगा, उसके लिए कौन-कौन से सब्जेक्ट एडमिशन के लिए अवेलबल हैं, यह उसे फॉर्म भरने के दौरान स्क्रीन पर ही दिख जाएंगे. इससे उन्हें किसी तरह की कोई क्वेरी नहीं करनी पड़ी और वह यह जान सकेंगे वह किस स्ट्रीम में फॉर्म भर सकते हैं.

कहीं भी एडमिशन के लिए एक फॉर्म

गोरखपुर यूनिवर्सिटी के साथ ही एफिलिएटेड कॉलेजेज में एडमिशन के लिए अब तक स्टूडेंट्स को अलग-अलग फॉर्म नहीं भरना है. एक ही फॉर्म के जरिए वह यूनिवर्सिटी और एफिलिएटेड कॉलेजेज में से किसी एक का हिस्सा बन जाएंगे. बस इसके लिए उन्हें सारा ध्यान पढ़ाई पर लगाना होगा. कॉमन एंट्रेंस एग्जाम में आने वाली पोजीशन के अकॉर्डिग स्टूडेंट्स का सेलेक्शन का सेलेक्शन होगा और उसी के हिसाब से उन्हें काउंसिलिंग का मौका भी मिलेगा. फ‌र्स्ट कम फ‌र्स्ट सर्व के बेसिस पर वह कॉलेज लॉक करेंगे और इसी के अकॉर्डिग उन्हें एलॉटमेंट भी होगा.

बॉक्स -

अब तक भरे गए 500 से ज्याद फॉर्म

यूनिवर्सिटी में फॉर्म भरने का सिलसिला यूं तो 2 अप्रैल से ही शुरू होना था, लेकिन टेक्निकल प्रॉब्लम और सिक्योरिटी रीजंस के चलते यह नहीं शुरू हो सका. पहले दिन रात करीब 10.30 बजे प्रॉसेस शुरू हुई, लेकिन एक्का-दुक्का टेस्टिंग के फॉ‌र्म्स को छोड़कर कोई और फॉर्म नहीं भरे गए. वहीं मंगलवार से प्रॉपर वे में फॉर्म भरने का सिलसिला शुरू हो सका. पहले दिन शाम साढ़े छह बजे तक 500 से ज्यादा कैंडिडेट्स ने फॉर्म भर लिए थे और यह सिलसिला देर शाम तक जारी था.

ये हैं कोर्स

12 आ‌र्ट्स - बीए, बीकॉम, बीसीए, बीबीए

12 आ‌र्ट्स विद होमसाइंस - बीए, बीकॉम, बीसीए, बीबीए

12 साइंस विद मैथ्स - बीएससी (एजी), बीएससी होमसाइंस, बीए, बीकॉम, बीसीए, बीबीए, बीएससी (पीटी), बीएससी (एमएलटी), बीएससी (मैथ्स)

12 साइंस विद बायो - बीएससी (बायो), बीएससी होमसाइंस, बीए, बीकॉम, बीसीए, बीबीए, बीएससी (पीटी), बीएससी (एमएलटी), बीएससी (नर्सिग)

12 एग्रिकल्चर - बीए, बीएससी (एजी), बीकॉम, बीबीए, बीसीए

12 कॉमर्स - बीकॉम, बीए, बीबीए, बीसीए

इंपॉर्टेट डेट्स -

फॉर्म फिलिंग स्टार्ट - 2 अप्रैल

यह हैं एंट्रेंस की डेट -

बीकॉम - 10 मई

बीएससी मैथ्स - 13 मई

बीएससी बायो - 16 मई

बीबीए - 18 मई

बीए - 20 मई

बीसीए - 22 मई

बीएससी एग्रिकल्चर - 24 म

फीस

जनरल एंड ओबीसी - 750

एससी एंड एसटी - 400