छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र : राज्य के सरकारी, सहायता प्राप्त, स्वपोषित तथा निजी बीएड कॉलेजों में संचालित बीएड पाठ्यक्रम में दाखिला पहली बार कॉमन प्रवेश परीक्षा से होगा. उच्च, तकनीकी शिक्षा एवं कौशल विकास विभाग की अनुशंसा पर झारखंड संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा पर्षद (जेसीईसीईबी) ने इसकी प्रक्रिया शुरू कर दी है। इस कॉमन प्रवेश परीक्षा में शामिल होने के लिए ऑनलाइन फार्म भरने का कार्य प्रारंभ हो गया है। फार्म भरने का कार्य नौ अप्रैल तक होगा। अभी तक इस पाठ्यक्रम में दाखिला छात्र-छात्राओं के एकेडमिक अंकों के आधार पर मेरिट सूची बनाकर होता था.

85 परसेंट सीटें लोकल के लिए

बीएड में नामांकन में झारखंड की आरक्षण नीति लागू होगी। आरक्षण के अनुसार सीटें नहीं भरती हैं तो राज्य सरकार के नियम के अनुसार सीटें दूसरे छात्रों को दी जा सकेंगी। कॉलेजों को 85 फीसद सीटों पर झारखंड के विश्वविद्यालयों से उत्तीर्ण छात्र-छात्राओं का नामांकन लेना होगा। शेष 15 फीसद सीटों पर खुला नामांकन होगा.

दोगुने बुलाए जाएंगे काउंसिलिंग में

कॉमन इंट्रेंस टेस्ट में शामिल अभ्यर्थियों में कुल उपलब्ध सीटों के दोगुने संख्या में अभ्यर्थी काउंसिलिंग में बुलाए जाएंगे। दो अभ्यर्थियों के प्राप्तांक टाई होने पर स्नातक के अंक, एनसीसी सर्टिफिकेट तथा जन्म तिथि के आधार पर मेरिट का निर्धारण किया जाएगा.

स्नातक में 50 परसेंट मा‌र्क्स जरूरी

इस कॉमन इंट्रेंस टेस्ट में शामिल होने के लिए न्यूनतम 50 फीसद अंक के साथ स्नातक या न्यूनतम 55 फीसद अंकों के साथ स्नातकोत्तर उत्तीर्ण होना अनिवार्य है। अभ्यर्थी केवल एक विषय का चयन कर सकेंगे, जिसमें उन्होंने स्नातक या स्नातकोत्तर किया है.

एंट्रेंस में निगेटिव मार्किंग

कॉमन इंट्रेंस टेस्ट एक पत्र का होगा जिसमें तीन विषय समाहित होंगे। कुल सौ अंकों के प्रश्न पूछे जाएंगे। प्रत्येक सही प्रश्न पर एक अंक मिलेगा जबकि एक गलत उत्तर पर 0.25 फीसद अंक काटे जाएंगे। 15 प्रश्न हिन्दी, 15 प्रश्न अंग्रेजी भाषा, 40 प्रश्न शिक्षण योग्यता तथा 30 प्रश्न रिजनिंग एबिलिटी से होंगे.::::

9999