RANCHI : झारखंड स्पो‌र्ट्स एकेडमी में नए सेशन के लिए दाखिले की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। एकेडमी के लिए 100 बच्चों का सेलेक्शन किया गया है, इनमें 50 लड़के व 50 लड़कियां शामिल हैं। हालांकि, स्क्रीनिंग में 20 हजार के लगभग बच्चे शामिल हुए थे। सभी चयनित बच्चों का दाखिला एकेडमी में हो चुका है। जिस बच्चे का जिस खेल के लिए सेलेक्शन हुआ है, उनके मुफ्त में प्रशिक्षण देने के अलावा रहने, खाने-पीने व पढ़ाई-लिखाई की व्यवस्था होगी। मालूम हो कि झारखंड स्पो‌र्ट्स एकेडमी का संचालन राज्य सरकार और सीसीएल संयुक्त रुप से कर रही है।

प्रदर्शन पर सेलेक्शन

स्पो‌र्ट्स एकेडमी के लिए बच्चों का सेलेक्शन उनके प्रदर्शन की बेसिस पर किया गया। इसके लिए बैटरी टेस्ट का आयोजन किया गया। इसमें करीब 20 हजार बच्चे शामिल हुए। इन बच्चों को अलग-अलग कैटेगरी में रखकर उनका जिनका शारीरिक, मानसिक और खेल की क्षमता को आंका गया। इसमें खेल विशेषज्ञ, साइकोलॉजिस्ट, स्पो‌र्ट्स साइंस के विशेषज्ञ और कोच का सहयोग लिया गया। फाइनली सौ बच्चों को एकेडमी में दाखिले के लिए योग्य माना गया।

एक साल बच्चों की होगी फाइन ट्यूनिंग

स्पो‌र्ट्स एकेडमी के लिए जिन बच्चों का दाखिला लिया गया है, उन्हें एक साल तक सभी की फाइन ट्यूनिंग की जाएगी। एक साल के बाद पारा मीटर के आधार पर कौन सा बच्चा कौन से खेल में बेहतर करेगा, साथ ही मानसिक रूप से उस खेल के लिए तैयार है कि नहीं यह देखने के बाद उनका चयन किया जाता है। प्रशिक्षण के एक साल के बाद विशेष खेल का प्रशिक्षण दिया जाएगा। बच्चों को हॉकी, तीरंदाजी, फु टबॉल, वॉलीबाल और बैडमिंटन का प्रशिक्षण दिया जाएगा।