- परिषदीय स्कूलों में नामांकन का ग्राफ बढ़ाने का चल रहा खेल

- खेल पर रोक लगाने के लिए मैदान में उतारे शिक्षा विभाग के अफसर

-2800 परिषदीय स्कूल हैं डिस्ट्रिक्ट में

-3 साल से ज्यादा स्टूडेंट पिछले साल थे रजिस्टर्ड

-15 स्कूलों में नामांकन की स्थिति खराब मिली

-15 ब्लॉक, 144 न्याय पंचायत हैं डिस्ट्रिक्ट में

बरेली: परिषदीय स्कूलों में छात्रों की संख्या में हेरा-फेरी करके नामांकन का ग्राफ बढ़ाया जा रहा है। छात्र संख्या में फर्जीवाड़ा कर आला अफसरों को धोखा देने से जिम्मेदार नहीं चूक रहे हैं। सीडीओ के सामने पेश हुई ऐसी ही रिपोर्ट में जब फर्जीवाड़े की पोल खुल गई, तो जिले भर के सभी स्कूल सीडीओ के निशाने पर आ गए। फर्जीवाड़े का राजफाश करने के लिए शिक्षा विभाग के अफसरों को मैदान में उतार दिया। पिछले साल की छात्र संख्या से वर्तमान सत्र में छात्र संख्या का मिलान करके नामांकन की स्थिति चेक करने के निर्देश दिए।

ऐसे पकड़ में आया खेल

क्यारा ब्लॉक के सराय तल्फी जूनियर हाईस्कूल कीे वर्तमान सत्र में 92 छात्र संख्या बताकर रिपोर्ट पेश की गई। शिक्षकों ने बताया था कि पिछले सत्र में छात्र संख्या 75 थी जो इस बार बढ़ गई है। फर्जी आंकड़े होने की आशंका पर सीडीओ ने खंड शिक्षाधिकारी राजीव श्रीवास्तव सहित अन्य अफसरों को स्कूल भेजा। जब अफसरों ने रिकॉर्ड खंगाला तो पता चला कि पिछले सत्र में स्कूल में 115 छात्र रजिस्टर्ड थे। वर्तमान सत्र में पिछली बार के मुकाबले 23 विद्यार्थियों की संख्या कम थी। जांच रिपोर्ट के आधार पर सीडीओ ने स्कूल के शिक्षकों पर कार्रवाई के निर्देश दिए।

गिरा नामांकन, मिलेगी प्रतिकूल प्रविष्टि

जूनियर हाईस्कूल सराय तल्फी में नामांकन का फर्जीवाड़ा सामने आने के बाद सभी ब्लॉक क्षेत्र व 144 न्याय पंचायतों में स्थित विद्यालयों में रिकॉर्ड चेक करने के लिए शिक्षा विभाग के अफसरों को मैदान में उतार दिया है। नामांकन की खराब प्रगति वाले 15 स्कूल भी उनके निशाने पर आ गए हैं। जिन्हें कारण बताओ नोटिस भी दिया जा रहा है। इसके अलावा नामांकन की बेहद खराब प्रगति वाले स्कूलों को प्रतिकूल प्रविष्टि दिए जाने की तैयारी भी की जा रही है।

बढ़ाया नामांकन, मिलेगा ईनाम

नामांकन का ग्राफ बढ़ाकर जिले का नाम रोशन करने वाले सभी ब्लॉक से 15 स्कूल चुने जाएंगे। जिनमें पढ़ने वाले बच्चे टाट-पट्टी पर नहीं बैठेंगे। उन्हें डेस्क व बेंच पर बैठाने के लिए फर्नीचर का ईनाम मिलेगा। कंप्यूटर लैब, डिजिटल लाइब्रेरी, प्रोजेक्टर लगाकर स्मार्ट क्लास से भी पुरस्कृत किया जाएगा। फर्नीचर की व्यवस्था विधायक निधि से कराई जाएगी। कंप्यूटर बैंक से दान लिए जाएंगे। स्कूल के शिक्षक भी सम्मानित किए जाएंगे।

=======

सराय तल्फी में नामांकन में फर्जीवाड़ा मिलने पर अन्य स्कूलों में भी जांच कराई जा रही है। साथ ही नामांकन बढ़ाने वाले स्कूलों के शिक्षकों को प्रोत्साहित करके स्कूलों को इनाम दिया जाएगा। जहां प्रगति खराब मिलेगी वहां प्रतिकूल प्रविष्टि दी जाएगी।

-सत्येंद्र कुमार, सीडीओ