क्त्रन्हृष्ट॥ढ्ढ:डिफेंस यूनिवर्सिटी रांची में सेशन 2019-20 के लिए एडमिशन अगले महीने मई में शुरू होगा. एडमिशन प्रॉसेस की कवायद शुरू हो चुकी है. एंट्रेंस टेस्ट के आधार पर एडमिशन होगा. इसके लिए यूनिवर्सिटी अपने लेवल पर एक्जाम ऑर्गनाइज करेगी.

ऐसे होता है एडमिशन

यूनिवर्सिटी के किसी भी कोर्स में एडमिशन के लिए कैंडीडेट को एग्जाम में शामिल होना होगा. एंट्रेंस टेस्ट यूनिवर्सिटी अपने लेवल पर कैंपस में ही ऑर्गनाइज करेगी. एडमिशन के लिए मेरिट लिस्ट कॉमन एडमिशन टेस्ट व अपडेट एजुकेशनल एबिलिटी में मिले प्राप्तांक को मिलाकर तैयार किया जाएगा

क्या है एंट्रेंस टेस्ट पैटर्न

कॉमन एडमिशन टेस्ट में दो सेक्शन से 80 मा‌र्क्स के सवाल पूछे जाएंगे. पहले सेक्शन में लॉजिकल रिजनिंग, जनरल नॉलेज, न्यूमेरिकल एबिलिटी व कॉमन इंग्लिश से 50 सवाल पूछे जाएंगे. वहीं दूसरे सेक्शन में कोर्स के अनुसार सवाल होंगे. इसमें एमए/एमएससी इन क्रिमिनोलॉजी कोर्स में एडमिशन लेने वाले से लॉ, साइकोलॉजी, सोशियोलॉजी व जनरल साइंस से सवाल पूछे जाएंगे. पीजी डिप्लोमा इन इंडस्ट्रियल सिक्योरिटी वाले कैंडीडेट को साइकोलॉजिकल टेस्ट व थिमेटिक टेस्ट से गुजरना होगा. बीएसई इन फोरेंसिक साइंस वाले कैंडीडेट्स से लाइफ साइंस, फिजिक्स और केमिस्ट्री से सवाल होंगे. बीएससी इन कंप्यूटर एप्लीकेशन एंड साइबर सिक्योरिटी वाले कैंडीडेट्स से मैथ्स, फिजिक्स, केमिस्ट्री व बेसिक कंप्यूटर से सवाल पूछे जाएंगे. डिप्लोमा इन पुलिस साइंस वाले स्टूडेंट्स को भी साइकोलॉजिकल व थिमेटिक टेस्ट से गुजरना होगा. वहीं सर्टिफिकेट कोर्स इन पुलिस साइंस वाले को जनरल नॉलेज व लैंग्वेज टेस्ट देना होगा. परीक्षा में सही उत्तर के लिए एक अंक मिलेंगे, जबकि गलत उत्तर के लिए 0.25 अंक काटे जाएंगे. मेरिट लिस्ट में आए कैंडीडेट को फिजिकल व मेडिकल टेस्ट से गुजरना होगा, जो यूनिवर्सिटी कैंपस में ही होगा.

छह कोर्स की होगी पढ़ाई

-एमए/एमएससी इन क्रिमिनोलॉजी

-पीजी डिप्लोमा इन इंडस्ट्रियल सिक्योरिटी

-बीएसई इन फोरेंसिक साइंस

-बीएससी इन कंप्यूटर अप्लीकेशन एंड साइबर सिक्योरिटी

-डिप्लोमा इन पुलिस साइंस

-सर्टिफिकेट कोर्स इन पुलिस साइंस

कोर्सवाइज सीट

एमए/एमएससी इन क्रिमिनोलॉजी : 20

पीजी डिप्लोमा इन इंडस्ट्रियल सिक्योरिटी: 30

बीएसई इन फोरेंसिक साइंस : 40

बीएससी इन कंप्यूटर एप्लीकेशन एंड साइबर सिक्योरिटी : 40

डिप्लोमा इन पुलिस साइंस : 30

सर्टिफिकेट कोर्स इन पुलिस साइंस : 60

::::::::बॉक्स:::

बढ़ सकती है कोर्स फीस

नए सत्र में नामांकन प्रक्रिया शुरू करने की कवायद शुरू हो चुकी है. संभावना जताई जा रही है कि नए सेशन में कुछ कोर्स लांच होने वाली हैं, वहीं विभिन्न कोर्स की फीस में भी बढ़ोतरी होगी.