एकेडमिक सेशन 2016-17 में महाविद्यालयों को मिली थी पीजी की मान्यता, अब हकीकत आ रही सामने

vikash.gupta@inext.co.in

ALLAHABAD: इलाहाबाद यूनिवर्सिटी से जुड़े कॉलेजेस में पोस्ट ग्रेजुएट कोर्सेस में दाखिले की शुरूआत एकेडमिक सेशन 2016-17 से हुई थी। जिस समय इविवि की एकेडमिक काउंसिल ने संघटक कॉलेजेस को पीजी कोर्सेस की मान्यता प्रदान की थी, उसी समय इसको लेकर कई सारे सवाल खड़े हो रहे थे। अब जब कॉलेजेस में पीजी का दो सत्र बीत चुका है, तब इसकी हकीकत खुलकर सामने आने लगी है।

पहले आओ, पहले पाओ

संघटक महाविद्यालयों में पीजी का प्रवेश दो, तीन, चार, पांच और दस नम्बर तक लिया जा रहा है। यह हाल जनरल और ओबीसी वर्ग में प्रवेश का है। वहीं एससी और एसटी वर्ग के लिए तो कोई कट ऑफ ही अब नहीं रखी जा रही है। मतलब साफ है कि पहले आओ और पहले पाओ के आधार पर प्रवेश हो रहा है। बता दें कि कॉलेजेस में पीजी में प्रवेश की शुरूआत जुलाई से ही हो चुकी है। जैसे-जैसे प्रवेश कार्य आगे बढ़ा, वैसे-वैसे कट ऑफ मेरिट न्यूनतम स्तर तक जा पहुंची।

विवि में है बाध्यता

जानकार इसके कई सारे कारण गिना रहे हैं। अव्वल तो यह कि इविवि में एडमिशन के लिए जनरल वालों को 30 फीसदी और ओबीसी वर्ग वालों को 27 फीसदी अंक पाना अनिवार्य किया गया है। इससे नीचे पर विवि में एडमिशन का प्राविधान लास्ट इयर खत्म कर दिया गया। लेकिन कॉलेजेस के लिए ऐसी कोई बाध्यता नहीं है। यही कारण है कि कॉलेजेस में दो-दो नम्बर तक प्रवेश हो रहा है। वहीं आर्य कन्या डिग्री कॉलेज, हमीदिया ग‌र्ल्स डिग्री कॉलेज, जगत तारन ग‌र्ल्स डिग्री कॉलेज ने तो शुरू से ही पीजी में प्रवेश के लिए कोई कट ऑफ नहीं रखा था। सीएमपी डिग्री कॉलेज में संस्कृत, दर्शनशास्त्र और संगीत ऐसे विषय हैं। जिनपर बिना किसी कट ऑफ के सभी वर्गो का प्रवेश लिया गया। यही हाल बाकी कॉलेजेस का भी है।

ईश्वर शरण डिग्री कॉलेज में पीजी प्रथम वर्ष की कट ऑफ मेरिट

प्राचीन इतिहास- 10 अंक तक पाने वाले ओबीसी तथा सभी एससी एवं एसटी

अर्थशास्त्र- 20 अंक तक पाने वाले जनरल, 10 अंक तक ओबीसी तथा सभी एससी एवं एसटी

शिक्षाशास्त्र- 10 अंक तक जनरल तथा सभी ओबीसी, एससी एवं एसटी

हिन्दी- 10 अंक तक जनरल, 05 अंक तक ओबीसी तथा सभी एससी एवं एसटी

संस्कृत- प्रवेश परीक्षा में शामिल सभी अभ्यर्थी प्रवेश ले सकते हैं।

समाजशास्त्र- 08 अंक तक पाने वाले जनरल, 05 अंक तक पाने वाले ओबीसी तथा सभी एससी एवं एसटी

राजनीति विज्ञान- सभी एससी तथा सभी एसटी अभ्यर्थियों को प्रवेश दिया जाएगा।

मध्यकालीन एवं आधुनिक इतिहास- 15 अंक तक जनरल, 10 अंक तक ओबीसी तथा सभी एससी एवं एसटी

रक्षा अध्ययन- 05 अंक तक जनरल तथा सभी ओबीसी, एससी एवं एसटी

दर्शनशास्त्र- प्रवेश परीक्षा में शामिल सभी अभ्यर्थियों का प्रवेश होगा।

एलएलएम में आज, एलएलबी में प्रवेश कल

इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में एलएलबी एवं एलएलएम में प्रवेश प्रक्रिया की घोषणा कर दी गई है। एलएलबी में ऑफलाइन एडमिशन 10 अगस्त को लिया जा सकता है। इसमें 125 अंक तक पाने वाले ओबीसी एवं सभी एसटी अभ्यर्थी प्रवेश के लिए काउंसिलिंग करवा सकते हैं। वहीं एलएलएम में 08 अगस्त को ऑनलाइन काउंसिलिंग में शामिल अभ्यर्थी 09 अगस्त को डाक्यूमेंट वेरिफिकेशन करवा सकते हैं। थसर्ड को एडमिशन के लिए ओबीसी कैटेगरी में 160 अंक तक पाने वाले तथा एससी में 110 अंक तक पाने वाले अभ्यर्थियों का प्रवेश होगा। इसके अलावा स्पो‌र्ट्स कोटे का भी प्रवेश लिया जाएगा। उधर, आर्य कन्या डिग्री कॉलेज की प्राचार्य डॉ। रमा सिंह ने बताया कि बीकॉम प्रथम वर्ष में प्रवेश के लिए एससी एवं एसटी वर्ग में कुछ सीटें अभी खाली हैं। छात्राएं प्रवेश ले सकती हैं। अन्यथा 10 अगस्त तक ये सीटें जनरल में कन्वर्ट कर दी जाएंगी।