रिफंड होगा रक्षा बंधन पर बुकिंग का एडवांस

Meerut. रक्षा बंधन पर महिला यात्रियों की सुविधा के लिए साधारण से लेकर एसी बसों में 24 घंटे तक सफर फ्री में रहेगा. किसी भी बस मे महिला यात्रियों को टिकट का पैसा नहीं देना होगा. ऐसे में गर्मी को देखते हुए एसी बसों में मारामारी रहने की पूरी संभावना है और इस समस्या से निपटने के लिए रोडवेज ने पहले आओ पहले पाओ की योजना बनाई है. इसके तहत एसी बसों की एडवांस बुकिंग को मंगलवार से बंद कर दिया गया है.

एडवांस बुकिंग बंद

एसी बसों में सीट के लिए महिलाओं को रोडवेज की पहले आओ पहले पाओ व्यवस्था के तहत सीट मिलेगी. जिन महिलाओं ने रक्षा बंधन के लिए एडवांस में एसी बसों की सीट बुक कराई थी, उनकी बुकिंग 15 अगस्त यानि रक्षा बंधन के दिन निरस्त कर दी जाएगी. महिलाएं सीधा बस डिपो जाकर अपनी सीट ले सकती हैं.

वापस होगा एडवांस

वहीं जिन महिलाओं ने रक्षा बंधन के लिए एसी बसों में सीट एडंवास में बुक कराई थी, रोडवेज द्वारा उनका एडवांस टिकट का किराया रिफंड किया जाएगा. इसके लिए बकायदा रोडवेज डिपो पर काउंटर खोलकर रिफंड दिया जाएगा. ताकि महिलाओं को फ्री सेवा का लाभ मिल सके.

लगेंगे फ्री यात्रा के बोर्ड

रक्षा बंधन के दिन किसी भी बस में महिलाओं से परिचालक अवैध वसूली या सीट दिलाने के नाम पर टिकट का पैसा न वसूले इसके लिए रोडवेज डिपो पर नि:शुल्क यात्रा के बोर्ड भी लगाए जाएंगे.

लेना होगा जीरो टिकट

फ्री यात्रा के दौरान भी महिलाओं को परिचालक से टिकट लेना होगा. यह टिकट जीरो टिकट होगा. इस पर महिला के सफर की दूरी और स्टेशन का नाम दर्ज होगा लेकिन किराए का उल्लेख नहीं होगा. ताकि रोडवेज महिलाओं की संख्या के हिसाब से अपने राजस्व की डिमांड कर सके.

हर साल की तरह रोडवेज रक्षा बंधन पर महिलाओं को नि:शुल्क यात्रा कराने के लिए तैयार है. अतिरिक्त बसों की व्यवस्था की गई है. एसी बसों में पहले आओ पहले पाओ की व्यवस्था है.

नीरज सक्सेना, आरएम, रोडवेज