- चार नंबर के सवाल में जवाब में झोल

- जेईई एडवांस कैंडिडेट्स हो रहे कन्फ्यूज

DEHRADUN: जेईई एडवांस क्वालिफाई करने वाले कैंडिडेट्स एडवांस के मुश्किल पड़ावों को पार करने के बाद आईआईटी में एडमिशन हासिल करते हैं। मंजिल तक पहुंचने के लिए किसी तरह के असमंजस की कोई जगह नहीं होती, लेकिन इस बार आईआईटी एग्जामिनेशन बोर्ड खुद ही अपने सवालों में उलझता दिखाई दे रहा है। यह हम नही बल्कि आईआईटी बॉम्बे द्वारा जारी की गई 'आंसर की' कहती है। आंसर की में चार नंबर के एक सवाल के जवाब में दो ऑप्शंस को लेकर कंफ्यूजन है। मल्टीपल करेक्ट आंसर के सेक्शन के इस सवाल में सही जवाब के तौर पर दो विकल्प दिए गए, जो कि संभव नहीं है।

पेपर 1 के एक जवाब में कंफ्यूजन

आंसर की को लेकर कैंडिडेट्स काफी एक्साइटेड थे, आंसर की अपलोड होते ही कैंडिडेट्स ने 'की' डाउनलोड करनी स्टार्ट की। लेकिन पेपर वन के एक सवाल से कैंडिडेट्स उलझन में पड़ गए। दरअसल पेपर 1 के फिजिक्स सब्जेक्ट के सेक्शन 2 में सवाल संख्या 12 के जवाब के तौर पर दो ऑप्शन न तो पूरी तरह से सही बताया गया और न ही एक जवाब को गलत। दरअसल, सवाल वन और मोर देन वन करेक्ट आंसर सेक्शन से था। जिसमें एक सवाल के एक या एक से अधिक आंसर भी सही हो सकते हैं। लेकिन अगर ऐसा होता तो आईआईटी को जवाब मे एक या दोनों ऑप्शन को सही बताना था, लेकिन यहां जारी की आंसर की में जवाब के तौर पर चार ऑप्शन में दो जवाबों को च्वॉइस के तौर पर सही होने की बात कही गई है। जिससे स्टूडेंट्स के बीच जवाब को लेकर कंफ्यूजन बना हुआ है।

सवाल का कंफ्यूजन बिगाड़ेगा रैंक

दो जवाब सही होने से किसी प्रकार की कोई प्रॉब्लम स्टूडेंट्स फेस नहीं करते, लेकिन यहां हुआ कुछ यूं की जवाब में A, B, C, D चार ऑप्शन में दिए गए, लेकिन जवाब में दो ऑप्शन को अर्थात का प्रयोग कर सही बताया गया है। जबकि एक्सप‌र्ट्स की मानें तो मल्टीपल करेक्ट टाइप क्वेश्चंस में यह पॉसिबल नहीं है। सेक्शन में या तो दोनों जवाब सही हो सकते हैं या फिर कोई एक। चार नंबर के सवाल में दो नंबर की नेगेटिव मार्किंग भी है। ऐसे में अगर कोई एक ऑप्शन का चुनाव करता है और दूसरे जवाब को ब्लैंक रहने देता है तो इस स्थिति में नंबर का बटवारा किस आधार पर होगा यह भी साफ नहीं है। ऐसे गलत जवाब या फिर किसी एक ऑप्शन के चुनने पर नेगेटिव मार्किंग होती है तो नेगेटिव मार्किंग के तौर पर काटे गए दो नंबर रैंक को भी प्रभावित करेगी।

वेबसाइपर जारी हुई आंसर की

आईआईटी बॉम्बे ने ज्वॉइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन (जेईई एंडवांस-ख्0क्भ्) की 'आंसर की' जारी कर दी है। कैंडिडेट्स जेईई एडवांस की वेबसाइट की लॉग इन कर आंसर की डाउनलोड कर सकते हैं। एग्जाम में फ्भ् परसेंट हासिल करने वाले को आईआईटी की सीट पर एडमिशन मिलेगा। देशभर में ख्ब् मई को एडवांस एग्जाम ऑर्गनाइज किया गया था। एग्जाम में जेईई मेंस क्वॉलिफाई करने वाले करीब डेढ़ लाख कैंडिडेट्स शामिल हुए थे। इससे पहले फ् जून को ऑप्टिकल रेस्पॉन्स सीट (ओआरएस) अपलोड की गई थी जिसके बाद 8 जून को 'आंसर की' भी जारी कर दी। कैंडिडेट्स अपनी ओआरएस को आंसर की से मिलान कर अपने सही व गलत जवाबों की जांच का सकते हैं। इसके बाद रिजल्ट में कितने मा‌र्क्स और रैंक रहने की संभावना होगी इसका आंकलन करना कैंडिडेट्स के लिए आसान होगा।

क्8 जून को जारी होगा रिजल्ट

जेईई एडवांस का रिजल्ट क्8 जून को डिक्लेयर किया जाएगा। इसके बद ख्ब् जून को कॉमन मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। जिसके बाद आईआईटी से अलग देशभर की एनआईटी और ट्रिपल आईटी सहिहत गवर्नमेंट एडिड संस्थानों के लिए एडमिशन प्रॉसेस स्टार्ट होगा।

'मल्टीपल करेक्ट आंसर में अगर दो ऑप्शन सही हैं और स्टूडेंट एक ऑप्शन को गलत या फिर एक ही ऑप्शन का चुनाव करता है तो भी जवाब में एक ऑप्शन के लिए दो नंबर नेगेटिव मार्किंग के लिए काटे जाते हैं। इस सवाल में दोनों जवाबों को सही बताने के साथ ही या शब्द का प्रयोग कर कंफ्यूज कर दिया है।

- विपिन बलूनी, एमडी, बलूनी क्लासेज

'फिजिक्स के सवाल को लेकर एग्जाम के दिन से कंफ्यूजन बना हुआ था, अब इस सवाल के जवाब को लेकर भी कंफ्यूजन बन गया है। जवाब के तौर पर या तो एक ऑप्शन सही रहना चाहिए था या फिर दोनों जवाब सही होने थे। लेकिन यहां दोनों जवाबों को इंडीवीजुअली सही बताकर कंफ्यूजन क्रिएट कर दिया गया है। जो कि इस सेक्शन में संभव ही नहीं है.'

- वैभव राय, एमडी, वीआर क्लासेज