अब तक हुई अधिवक्ताओं की हत्या

25 जून 2018

सोरांव एरिया में एडवोकेट बचन लाल सोनी की हत्या उस वक्त की गई जब वह तैयार होकर कोर्ट जा रहे थे।

10 जून 2018

होलागढ़ के मुकुंदपुर में वकील रवि प्रसाद तिवारी को गोली मारकर गांव के ही एक शख्स ने हत्या कर दी। कारण जमीन की रंजिश बताई गई थी।

10 मई 2018

अधिवक्ता राजेश श्रीवास्तव की कोर्ट जाते समय कटरा इलाके में गोली मार कर हत्या कर दी गई। वारदात में शामिल मास्टरमाइंड पकड़ा गया था।

23 जून 2019

अधिवक्ता सुशील पटेल की गोली मार कर हत्या, घटना सोरांव के शांतीपुरम गोहरी क्रासिंग के पास कोल्डस्टोर के करीब रात आठ बजे की है। प्रॉपर्टी डीलिंग का विवाद था।

21 अक्टूबर 2019

करेली के गौसनगर में चेतना ग‌र्ल्स इंटर कॉलेज के पास किराए के मकान के बाहर अधिवक्ता मोहम्मद इदरीश की गोली मार कर हत्या। वह बारा क्षेत्र के सेहुड़ा गांव के निवासी थे।

-------------

-खुल्दाबाद एरिया स्थित रोशनबाग के पास दिन-दहाड़े हुई घटना से सनसनी

-किराए के मकान में खून से लथपथ पति के शव को देख चीख पड़ी पत्नी

PRAYAGRAJ: हाईकोर्ट के अधिवक्ता सनाउल्ला (55) की बुधवार दोपहर घर के अंदर हत्या कर दी गई। किराए के घर में खून से लथपथ शव पड़ा था। उनके सिर पर कई गहरे जख्म थे। स्कूल से घर लौटी पत्नी के धक्का देते ही दरवाजा खुल गया। कमरे में पति के शव को देखते ही वह चीख पड़ी। चीख सुनते ही आस-पास के लोग दौड़ पड़े। खबर मिलते ही कई थानों की फोर्स के साथ एसएसपी, एसपी सिटी सहित तमाम अधिकारी मौके पर जा पहुंचे। फोरेंसिक टीम ने घटनास्थल की जांच की। इसके बाद शव पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया। अधिवक्ता के साले सलमान ने अज्ञात के खिलाफ खुल्दाबाद थाने में हत्या की तहरीर दी। देर रात तक अधिवक्ता के कत्ल की वजह स्पष्ट नहीं हो सकी थी।

अज्ञात के खिलाफ तहरीर

अधिवक्ता सनाउल्ला पुत्र स्व। वसीउल्ला का मूल घर करेली के अकबरपुर में है। वह चार भाइयों में सबसे बड़े थे। उनके परिवार में पत्नी आतिया खातून व दो बेटे फरीद अहमद और अबीब अहमद है। पिछले कई वर्षो से परिवार के साथ वह खुल्दाबाद रोशनबाग के पास नगर निगम स्कूल के करीब किराए के मकान में रह रहे थे। बताते हैं कि पत्नी आतिया खातून गौश इंटर कॉलेज में टीचर है। टीचिंग के साथ वह कॉलेज में ही कैंटीन भी चलाया करती हैं। हाल ही में दोनों बेटे कमाई के उद्देश्य से बाहर चले गए। यहां पत्नी आतिया व सनाउल्ला ही रहते थे। बुधवार सुबह आतिया पति को नाश्ता देने के बाद कॉलेज चली गई। दोपहर बाद करीब ढाई बजे वह कॉलेज से घर आ गई। दरवाजे की कुंडी अंदर से खुली थी, लिहाजा धक्का देते ही दरवाजा खुल गया। दरवाजा के खुलते ही कमरे में खून से सने पति के शव को देख उसका कलेजा मुंह को आ गया।

देर रात हुआ शव का पोस्टमार्टम

जानकारी हुई तो खुल्दाबाद सहित करेली, कैंट, कर्नलगंज, सिविल लाइंस थाने के इंस्पेक्टर भी जा पहुंचे। पुलिस की जांच में सनाउल्ला के सिर पर करीब चार से पांच घाव मिले। हमला किस चीज से किया गया यह पता नहीं चला सका। तब तक करेली से परिवार के लोग व तमाम नाते-रिश्तेदार और अधिवक्ता भी पहुंच गए और हंगामा शुरू कर दिए। हालांकि सभी को शांत कराते हुए शव पोस्टमार्टम हाउस भेज दिया गया। अधिवक्ता की हत्या से पूरे परिवार में कोहराम मच गया। मामले में करेली के करामत चौकी क्षेत्र निवासी मृतक अधिवक्ता के साले सलमान ने अज्ञात लोगों के खिलाफ हत्या की तहरीर दी। रिपोर्ट दर्ज कर पुलिस कातिलों की तलाश में जुट गई है। उधर घटनास्थल पहुंची फोरेंसिक टीम ने जांच की और फिंगर प्रिंट भी ली। देर रात शव का पोस्टमार्टम हुआ। घटनास्थल से लेकर पोस्टमार्टम हाउस तक पुलिस महकमें के आलाधिकारी मौजूद रहे।

फिर किसने और क्यों की हत्या

मौत के घाट उतारे गए अधिवक्ता सनाउल्ला की किसी से कोई दुश्मनी नहीं थी। बताते हैं कि वह अपने पेशे से काफी खुश थे। पुलिस के मुताबिक शुरुआती जांच में उनका किसी से पैसों का विवाद भी सामने नहीं आया। वह निजी घर करेली में रहते नहीं थे, लिहाजा वहां भी किसी के कोई विवाद की गुंजाइश सिरे से खारिज होती है। ऐसे में सवाल यह उठता कि आखिर अधिवक्ता की हत्या किसने और क्यों की?

गोली नहीं मारी गई है। सिर पर चोट के निशान हैं। हालांकि पोस्टमार्टम रिपोर्ट में ही यह क्लियर होगा कि चोट किस चीज की है। तहरीर के आधार पर रिपोर्ट दर्ज कर कातिलों की तलाश की जा रही है।

-रोशन लाल, इंस्पेक्टर खुल्दाबाद