कानपुर। बांग्लादेश के खिलाफ चिटगांव में खेले गए एकमात्र टेस्ट मैच में अफगानिस्तान टीम को 224 रनों से जीत मिल गई। अफगानियों ने आखिरी पारी में मेजबान बांग्लादेश को जीत के लिए 398 रन का टारगेट दिया था। मगर पूरी बांग्लादेश टीम 173 रन पर सिटम गई। इस पारी में राशिद खान ने 6 विकेट लिए। बतौर कप्तान राशिद खान की यह पहली टेस्ट जीत है और पहले ही मैच में राशिद ने इतिहास रच दिया।

एलन बाॅर्डर और इमरान के बराबर पहुंचे राशिद
चिटगांव टेस्ट में राशिद खान ने न सिर्फ गेंदबाजी बल्कि बल्लेबाजी में भी कमाल दिखाया। राशिद ने इस मैच में बतौर कप्तान 10 विकेट और अर्धशतक लगाया। इसी के साथ 142 साल के क्रिकेट इतिहास में राशिद तीसरे ऐसे क्रिकेटर हैं जिन्होंने यह कारनामा किया। इससे पहले ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी एलन बार्डर ने 1989 में और पूर्व पाक कप्तान इमरान खान ने 1983 में यह रिकाॅर्ड बनाया था।

राशिद खान ने ऐसे किया कारनामा
राशिद खान ने बांग्लादेश के खिलाफ चिटगांव टेस्ट में पहली पारी में शानदार अर्धशतक लगाया था। तब राशिद ने 51 रन की पारी खेली थी। वहीं जब गेंदबाजी की बारी आई तो पहली पारी में राशिद ने पांच विकेट चटकाए तो दूसरी इनिंग में विकेटों का छक्का जड़ा। इस तरह राशिद ने इस मैच में 11 विकेट अपने नाम कर लिए।


राशिद ने समेटी बांग्लादेश की पारी
अफगानिस्तान ने सोमवार को चिटगांव में एक टेस्ट मैच में बांग्लादेश पर 224 रन की जीत के साथ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपनी शानदार यात्रा में एक और बड़ा मील का पत्थर जोड़ा। इस ऐतिहासिक जीत के लिए अफगानिस्तान को अंतिम दिन 4 विकेट की जरूरत थी, मगर दिन की शुरुआत में बारिश ने मैच में खलल डाला। सभी को लगा कि ये मैच ड्रा हो जाएगा खैर बारिया रुकी और मैच फिर से शुरू हुआ और राशिद खान ने जल्दी विकेट लेकर बांग्लादेश की पारी 197 रन पर समेट दी। राशिद ने अंतिम दिन शेष 4 विकेटों में से 3 विकेट लिए और अपनी टीम को यादगार जीत तक पहुंचाया।

SL vs Pak : मलिंगा सहित 10 खिलाड़ियों ने पाकिस्तान में खेलने से किया इंकार, मचा बवाल

ऐसा करने वाला पहले कप्तान

राशिद खान के नाम एक और रिकाॅर्ड दर्ज हो गया। दरअसल वह पहले ऐसे टेस्ट कप्तान बन गए जिन्होंने बतौर कप्तान पहले टेस्ट में हाॅफसेंचुरी और 10 से ज्यादा विकेट अपने नाम किए। इससे पहले टेस्ट क्रिकेट में कोई भी खिलाड़ी ये अनोखा रिकाॅर्ड नहीं बना सका था।

 

Posted By: Abhishek Kumar Tiwari

Cricket News inextlive from Cricket News Desk