ranchi@inext.co.in
RANCHI:  ऐसे स्टूडेंट्स जो अपना कॅरियर तो बेहतर बनाना चाहते हैं लेकिन आर्थिक स्थिति अच्छी न होने के कारण वो अपनी आगे की पढ़ाई पूरी नहीं कर पा रहे हैं. उनके लिए एक बेहतर मौका है. मैथ्स के साथ 12वीं का एग्जाम पास कर चुके ऐसे स्टूडेंट्स अगर कोई वोकेशनल कोर्स की ट्रेनिंग करना चाहते हैं तो उन्हें झारखंड सरकार के आईटी डिपार्टमेंट की ओर से सूचना प्रौद्योगिकी से जुड़ी ट्रेनिंग सर्टिफिकेट कोर्स कराया जाएगा. यह लाभ सिर्फ एसएसी, एसटी स्टूडेंट्स को मिलेगा. ट्रेनिंग पूरा करने के बाद इन स्टूडेंट्स को भत्ता के रूप में हर महीने 1500 रुपये भी मिलेंगे.

फ्री में दी जाएगी ट्रेनिंग
सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि 12वीं का एग्जाम मैथ्स सब्जेक्ट से पास कर चुके एसटी एससी के स्टूडेंट्स को यह ट्रेनिंग फ्री में दी जाएगी, ट्रेनिंग सीडेक के रांची सेंटर पर होगी. यहां इन स्टूडेंट्स को सर्टिफिकेट कोर्स इन जावा प्रोग्राम और सर्टिफि केट कोर्स इन बिजनेस कंप्यूटिंग की ट्रेनिंग दी जाएगी. कितने महीने का कोर्स होगा इसका डिजाइन सीडेक संस्थान की ओर से किया जाएगा.

सपना होगा सच
12वीं पास एससी एसटी के जिन स्टूडेंट्स के द्वारा सीडेक सेंटर से कोर्स कंप्लीट कर लिया जाएगा और जिनको सर्टिफिेकट मिल जाएगा उन स्टूडेंट्स को 1500 रुपए हर महीने भत्ता के रूप में भी दिया जाएगा ं आईटी डिपार्टमेंट के इस प्रोग्राम से हजारों ऐसे छात्रों का सपना सच होगा, जो टेक्निकल डिग्री लेना चाहते हैं, यहां से सर्टिफिकेट कोर्स करने के बाद हर महीने 1500 रुपए भत्ता मिलने से वो आगे की पढ़ाई भी पूरी कर पाएंगे.

रांची का निवासी होना जरूरी
इस सर्टिफि केट कोर्स में उन्हीं एससी एसटी के स्टूडेंट्स का एडमिशन किया जाएगा जिनके पास झारखंड का आवासीय प्रमाण पत्र बना हुआ है. इस कोर्स में एडमिशन के लिए जो एप्लीकेशन फॉर्म है उसके अनुसार अपने सभी डॉक्यूमेंट के साथ इन स्टूडेंट्स को अपना आवासीय प्रमाण पत्र, अपनी जाति और उसकी उपजाति का भी उसमें उल्लेख किया जाना जरूरी है.