-शाम पांच बजे के बाद प्रत्याशी नहीं कर सकेंगे प्रचार

-जिला प्रशासन पूरी तरह से चुनाव की तैयारी में जुटा

-मुंडेरा मंडी समिति में पहुंची ईवीएम, शनिवार को रवाना हो जाएंगी पोलिंग पार्टियां

allahabad@inext.co.in

ALLAHABAD: निकाय चुनाव में मेयर और पार्षद प्रत्याशी के रूप में दावेदारी कर रहे प्रत्याशियों के भाग्य के फैसले की घड़ी करीब आ गई है. पुलिस के साथ ही एडमिनिस्ट्रेशन ने भी अपनी तैयारी करीब-करीब पूरी कर ली है. सुरक्षा के साथ ही व्यवस्था का चक्रव्यूह तैयार किया गया है. शुक्रवार की शाम पांच बजे के बाद चुनाव प्रचार थम जाएगा. वहीं शनिवार को दोपहर बाद पोलिंग पार्टियां मतदान स्थलों के लिए रवाना की जाएंगी.

कड़ी सुरक्षा में ईवीएम

नगर निगम के साथ ही नगर पंचायतों में निकाय चुनाव संपन्न कराने के लिए पोलिंग पार्टियां अलग-अलग स्थलों से रवाना की जाएंगी. मतपेटिकाएं गुरुवार को ही पोलिंग पार्टी रवानगी स्थल तक पहुंचा दी गई. वहीं ईवीएम शनिवार की सुबह रवानगी स्थल तक पहुंचाई जाएंगी. फिलहाल सभी ईवीएम कड़ी सुरक्षा में मुंडेरा मंडी समिति में रखी गई हैं.

25 को यहां से रवाना होंगी पोलिंग पार्टियां

नगर निगम सीमा क्षेत्र की पोलिंग पार्टियां- केपी इंटर कॉलेज

नगर पंचायत सिरसा व भारतगंज की पोलिंग पार्टी- मेजा तहसील

नगर पंचायत लालगोपालगंज व मऊआइमा की पोलिंग पार्टी- सोरांव तहसील

झूंसी व फूलपुर की पोलिंग पार्टी- फूलपुर तहसील से

हंडिया नगर पंचायत की पोलिंग पार्टी- हंडिया तहसील

शंकरगढ़ की पोलिंग पार्टी- बारा तहसील बारा

नगर पंचायत कोरांव की पोलिंग पार्टी- कोरांव तहसील

धारा 144 लागू

निकाय चुनाव को सकुशल संपन्न कराने के लिए पूरे जिले में धारा 144 लागू की गई है, जो मतगणना के दिन तक प्रभावी रहेगी. मतदान के दिन मतदान केंद्र से सौ मीटर दूरी के बाहर लोगों के इकट्ठा होने पर पूरी तरह से पाबंदी लगा दी गई है. वहीं वोटर वोट डालने के बाद सौ मीटर एरिया के अंदर नहीं रुक सकेंगे.

बीएलओ को पर्ची बांटने का आदेश

26 नवंबर को मतदान के लिए लोग अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकें, इसको लेकर मुख्य राजस्व अधिकारी व उपजिला निर्वाचन अधिकारी जीएल शुक्ल ने सभी बीएलओ को मतदाता पर्ची बांटने का आदेश दिया है. 24 नवंबर को सभी तहसीलों पर बीएलओ पर्ची का वितरण करेंगे, जहां लोग मतदाता पर्ची ले सकते हैं. इसके साथ ही बूथ पर भी मतदाता पर्ची उपलब्ध कराने की व्यवस्था की गई है. जहां बीएलओ मौजूद रहेंगे. यदि लोगों के घर पर पर्ची नहीं पहुंच पाती है तो वे बूथ से ही हासिल कर सकते हैं.

वोटिंग से पहले होगी मॉक पोलिंग

लोक सभा और विधानसभा चुनाव की तरह निकाय चुनाव में भी मतदान के दिन मतदान शुरू होने से एक घंटे पहले बूथों पर मॉक पोलिंग होगी. पीठासीन अधिकारी और प्रत्याशियों के एजेंट की मौजूदगी में प्रत्याशियों के नाम के आगे का बटन दबाकर चेक किया जाएगा. सभी प्रत्याशियों के पक्ष में सही वोटिंग की पुष्टि और ईवीएम में बटन दबाने के लिए आई टोटल संख्या से मिलान के बाद ही ईवीएम को सील कर दोबारा मतदान कराया जाएगा.

वर्जन

24 नवंबर को सभी तहसीलों पर बीएलओ पर्ची का वितरण करेंगे, जहां लोग मतदाता पर्ची ले सकते हैं. इसके साथ ही बूथ पर भी मतदाता पर्ची उपलब्ध कराने की व्यवस्था की गई है. जहां बीएलओ मौजूद रहेंगे. यदि लोगों के घर पर पर्ची नहीं पहुंच पाती है तो वे बूथ से ही हासिल कर सकते हैं.

-जीएल शुक्ल, उपजिला निर्वाचन अधिकारी