- जनता इंटर कॉलेज में पकड़े गए थे तीन मुन्ना भाई

- गोरखपुर समेत 19 सेंटर पर हुई परीक्षा निरस्त

- 16 नवंबर को फ‌र्स्ट शिफ्ट का एग्जाम हुआ कैंसिल

- कंबाइंड हायर सेकेंडरी लेवल के कैंडिडेट को देना होगा दोबारा एग्जाम

द्दह्रक्त्रन्य॥क्कक्त्र : एसएससी एग्जाम के बाद ब्राइट फ्यूचर का सपना देख रहे हजारों कैंडिडेट को झटका लगा है। स्टाफ सेलेक्शन कमीशन ने एग्जाम में नकल और गड़बड़ी की शिकायतों को लेकर एक जांच बैठाई थी। इस जांच के आधार पर कमीशन ने देश भर के 79 सेंटर और इलाहाबाद रीजन के 19 सेंटर्स को दोषी पाया है। इन सेंटर के कैंडिडेट को दोबारा एग्जाम देना पड़ेगा। इन 19 सेंटर में एक सेंटर गोरखपुर का भी है। गोरखपुर के चरगांवा स्थित जनता इंटर कॉलेज में गड़बड़ी मिली है। इन सभी सेंटर के कैंडिडेट का एग्जाम दोबारा 15 फरवरी को ऑर्गनाइज किया जा रहा है। एग्जाम के टाइम जनता इंटर कॉलेज में तीन कैंडिडेट पकड़े गए थे जो पहले से पूरे पेपर का कोड वर्ड लेकर आए थे। पुलिस ने उन्हें दबोच लिया था हालांकि तीन में एक भाग निकला था।

दोबारा होगा कंबाइंड हायर सेकेंडरी लेवल एग्जाम

स्टाफ सेलेक्शन कमीशन ने कंबाइंड हायर सेकेंडरी लेवल परीक्षा 2, 9 और 16 नवंबर 2014 को ऑर्गनाइज की थी। इसके तहत डाटा इंट्री आपरेटर और लोअर डिवीजनल क्लर्क की भर्ती के लिए लाखों कैंडिडेट्स ने अप्लाई किया था और एग्जाम दिया था। एग्जाम के बाद आयोग को बड़े स्तर पर गड़बड़ी होने की शिकायत मिली थी। जिसके बाद एसएससी ने जांच का आदेश किया और टोटल 79 सेंटर पर री-एग्जाम करवाने का डिसीजन लिया। इन सभी सेंटर के कैंडिडेट का एग्जाम 15 फरवरी को कराया जाएगा। मतलब इन परीक्षा केंद्रों पर शामिल सभी कैंडिडेट को एग्जाम देना होगा। साथ ही इस बार कैंडिडेट को एक डिस्क्रिप्टिव टाइप एग्जाम भी देना होगा, जो क्वालीफाइंग नेचर का होगा।

दोबारा होगा एग्जाम

एसएससी की जांच में गड़बड़ी वाले सेंटर पर दोबारा एग्जाम कराया जाएगा जिसमें गोरखपुर का जनता इंटर कॉलेज का नाम भी है। जनता इंटर कॉलेज की पहली शिफ्ट का एग्जाम दोबारा होगा। इसी तरह बरेली, लखनऊ, मेरठ, अलीगढ़, आगरा, इलाहाबाद, भागलपुर, कानपुर के कई सेंटर शामिल है। जहां दोबारा एग्जाम कराया जाएगा।