-एसएसपी की कार्रवाई बेअसर, मनमानी से नहीं बाज रहे दरोगा

-पब्लिक से रुपए मांगने में नहीं होती हिचक, शिकायत पर धमकी

द्दह्रक्त्रन्य॥क्कक्त्र:

जिले में पुलिस कर्मचारियों को अनुशासन का पाठ पढ़ाने के लिए एसएसपी चाहे जितने जतन कर लें पर हालात बदल नहीं पा रहे हैं. हाल के दिनों में रंगदारी वसूलने के मामले में एक दरोगा के जेल जाने के बाद भी मनमानी पर लगाम नहीं कस सका. रविवार को अवैध ढंग से रुपए मांगने की शिकायत पर एसएसपी ने एक दरोगा के खिलाफ कार्रवाई की. एसएसपी का कहना है कि विभागीय कामों में लापरवाही, अनुशासनहीनता, अवैध धन उगाही सहित अन्य शिकायतों पर प्रभावी कार्रवाई की जा रही है.

नए बैच में ज्यादा प्रॉब्लम

हाल के दिनों में जितने दरोगाओं के खिलाफ कार्रवाई हुई है. उसमें सभी दरोगा बिल्कुल नए बैच के हैं. 2016, 2017, 2018 बैच के दरोगाओं पर रुपए वसूलने के लिए तरह-तरह के हथकंडे अपनाने के आरोप लगे. रविवार को सस्पेंड किए गए एसआई अभय नारायण सिंह भी 2017-18 बैच के दरोगा बताए जाते हैं.

सिंघम बनने के चक्कर में बन रहे सिकरे

हिंदी फिल्म सिंघम में अजय देवगन को देखने के बाद तमाम दरोगाओं ने खुद को उसी तरह से बनाने का प्रयास किया. अपना लुक तो सिंघम स्टाईल में कर लिया. लेकिन अधूरी तमन्नाओं को पूरी करने के चक्कर में सिंघम के बजाय जयकांत सिकरे बन गए. पुलिस से जुड़े लोगों का कहना है कि कुछ दरोगाओं और सिपाहियों को छोड़ दिया जाए तो ज्यादातर पुलिस कर्मचारी अच्छे कामों से पुलिस की छवि बदलने में लगे हैं.

क्या पड़ रहा असर

शिकायत मिलने पर दरोगा तत्काल नफा-नुकसान के चक्कर में पड़ जाते हैं.

पीडि़त की शिकायत पर जांच के बजाय किसी के प्रभाव में आकर काम करना.

सिंघम की तरह लुक का दिखावा, लेकिन सिंघम की तरह अच्छे कार्य से परहेज

शिकायतों पर गंभीरता न दिखाना, मौका मुआयना के बजाय मामले को टरकाना

कार्य - व्यवहार कुशल पुलिस कर्मचारियों से दूरी, प्रैक्टिकल वर्क पर ध्यान न देना

इन मामलों की शहर में रही खूब चर्चा

09 जून 2019: सहजनवां में तैनात एसआई अभय नारायण प्रताप पर रुपए मांगने की शिकायत, आरोप सही मिलने पर एसएसपी ने सस्पेंड किया.

21 मई 2019: शहर के डॉक्टर रामशरण को रेप के मुकदमे में जेल भेजने की धमकी देकर टीपी नगर चौकी इंचार्ज शिव प्रकाश सिंह ने आठ लाख रुपए की रंगदारी मांगी. इस मामले में दरोगा और उसके सहयोगी प्रणव त्रिपाठी को पुलिस ने गिरफ्तार कर जेल भेजा.

02 मार्च 2019: राजघाट में तैनात रहे दरोगा रामानुज सिंह यादव को एसएसपी ने सस्पेंड किया. शराब पकड़े जाने पर उन्होंने लापरवाही बरती.

01 फरवरी 2019: बेलीपार एरिया में हुए मर्डर के आरोपी के खिलाफ प्रभावी कार्रवाई न करना, पूर्व में दर्ज मुकदमों में हिस्ट्रीशीट न खोलने पर एसआई महेंद्र कुमार मिश्र कार्रवाई हुई.

14 मई 2018: गगहा थाना में तैनात दरोगा पुरुषोत्तम नारायण तिवारी को पुलिस ने अरेस्ट किया. उसके खिलाफ रेप का मुकदमा हमीरपुर जिले में दर्ज था.

04 जुलाई 2018: शाहपुर के राप्ती नगर मोहल्ले में मारपीट के आरोपी कांस्टेबल दिलीप पांडेय को पुलिस ने अरेस्ट किया.

18 दिसंबर 2017: उरुवा थाना में तैनात दरोगा अभिजीत और रघुनंदन त्रिपाठी पर युवक के अपहरण और रंगदारी मांगने का आरोप लगा था. तत्कालीन एसएसपी सत्यार्थ अनिरुद्ध पंकज के आदेश पर दोनों दरोगाओं को पुलिस ने अरेस्ट कर जेल भेज दिया.

ज्यादातर दरोगा नए बैच के दरोगा

नाम वर्ष

एसआई रामानुज सिंह 2017-18

एसआई महेंद्र कुमार मिश्र 2016- 17

एसआई राजकुमार गुप्ता 2017-18

एसआई शिव प्रकाश सिंह 2012-13

एसआई अभय नारायण सिंह 2017-18

एसआई अभिजीत कुमार 2016-17

एसआई रघुनंदन त्रिपाठी 2017-18