एलएलबी छात्र दिलीप सरोज की हत्या के बाद शहर में उबाल

कैम्पस से लेकर सड़क तक प्रदर्शन, निकाला गया आक्रोश मार्च

ALLAHABAD: इलाहाबाद डिग्री कॉलेज के एलएलबी छात्र दिलीप सरोज की निर्दयता के साथ की गई हत्या के बाद शहर में उबाल आ गया। हत्याकांड से गुस्साए छात्र, छात्र संगठन, सामाजिक संगठन, बुद्धिजिवियों आदि ने कैम्पस से लेकर सड़क तक प्रदर्शन किया। सोमवार को पूरे दिन आक्रोश मार्च, कैंडल मार्च, सभा, पुतला दहन समेत अन्य तरीकों से प्रदर्शन का दौर जारी रहा। इससे जिला प्रशासन और पुलिस के अधिकारी भी हलकान रहे।

जल्द हो गिरफ्तारी, सख्त सजा मिले

गुस्साए छात्रों ने इलाहाबाद डिग्री कॉलेज कीडगंज परिसर में पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष प्रफुल्ल देव शुक्ला के नेतृत्व में श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया। इस दौरान भारी संख्या में पुलिस फोर्स और फायर ब्रिगेड की गाडि़यां तैनात रहीं। सभा में आशुतोष गुप्ता, पृथ्वी तिवारी, मेराज अख्तर, पंकज दूबे सहित सौ से अधिक छात्र उपस्थित थे। प्रफुल्ल देव शुक्ला ने कहा की महाविद्यालय प्रशासन पुलिस प्रशासन को पत्र लिख कर मांग करे कि शेष बचे आरोपियों को जल्द पकड़ा जाये। विधि विभाग इलाहाबाद विश्वविद्यालय में प्रो। आरके चौबे के नेतृत्व में शोक सभा का आयोजन किया गया।

50 लाख मुआवजा, एक को नौकरी

इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में भी अमानवीय घटना को लेकर शोक सभा की गयी। इसमें शामिल छात्रों ने कहा कि एक छात्र को मारते देख लोग वीडियो बनाने में व्यस्त थे, कोई बीच बचाव करने नहीं गया। छात्रों ने कहा किसी की भी हत्या जाति देखकर नहीं की जाती। जो लोग इस संवेदनशील मुद्दे पर राजनीति कर रहे हैं उन्हें ऐसा नहीं करना चाहिये। सभा में आनन्द सिंह निक्कू, सूर्य प्रकाश मिश्र, सौरभ सिंह, रजनीश सिंह आदि शामिल थे। इविवि छात्रसंघ अध्यक्ष अवनीश यादव एवं उपाध्यक्ष चन्द्रशेखर चौधरी की अगुवाई में छात्रों ने एसएसपी और जिलाधिकारी कार्यालय का घेराव किया। छात्रसंघ ने अफसरों से मांग की कि घटना में फास्ट ट्रैक कोर्ट का गठन करफांसी की सजा सुनिश्चित की जाये। मृतक दिलीप सरोज के परिजनों को 50 लाख मुआवजा और घर के एक सदस्य को सरकारी नौकरी देने की मांग की गयी। शाम को बघाड़ा रेलवे क्रासिंग से कैंडल मार्च निकाला गया।

वीडियो वायरल होने पर कार्रवाई

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने सवाल उठाया है कि घटना के 24 घंटे बाद तक पुलिस को होश नहीं आया। सोशल मीडिया पर पीट पीटकर हत्या किए जाने का वीडियो वायरल हुआ तब जाकर पुलिस हरकत में आई। दिशा छात्र संगठन ने घटना के विरोध में छात्रावासों में पर्चा वितरित किया। प्रगतिशील स्टूडेंट्स यूनियन ऑफ इंडिया के सचिव अम्बुज मौर्य ने कहा कि योगी राज में कानून व्यवस्था ध्वस्त हो चुकी है। भारत की जनवादी नौजवान सभा ने इसे पुलिस की नाकामी बताया। एसएफआई ने प्रदेश सरकार का पुतला फूंककर विरोध किया।

पीडि़त परिवार को सुरक्षा दे प्रशासन

सपा के जिलाध्यक्ष कृष्णमूर्ति सिंह यादव ने घटना को प्रदेश में जंगलराज कायम हो जाने का सबूत बताया। समाजवादी छात्रसभा के कार्यवाहक महानगर अध्यक्ष आकिब जावेद ने कहा कि प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक सपा सरकार में ऐसी घटनाओं पर सख्ती दिखाने से नहीं चूकते थे। लेकिन अब उनकी चुप्पी समझ से परे है। आप की छात्र इकाई सीवाईएसएस एवं युवा प्रकोष्ठ एवाईडब्ल्यू ने सुभाष चौराहे पर योगी सरकार का पुतला फूंका। एआईएमआईएम के जिलाध्यक्ष इफ्तेखार अहमद ने दलित छात्र की हत्या की कठोर शब्दों में निंदा की। एडवोकेट्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष अजीत भास्कर ने एसएसपी से पीडि़त परिवार को सुरक्षा की मांग की। आईसा ने एसओ व सीओ को बर्खास्त करने की मांग की। अपना दल एस युवा मंच के प्रदेश महासचिव जितेन्द्र प्रसाद सरोज ने पुलिसिया लापरवाही की शिकायत सीएम तक पहुंचाने की बात कही।