-2 महीने बाद शुरू हुई लोअर गंगा कैनाल 24 घंटे भी नहीं चली, 5 लाख आबादी को वाटर सप्लाई फिर ठप

-नगर निगम मुख्यालय के पीछे हुआ कैनाल में लीकेज, 5 करोड़ लीटर वाटर सप्लाई बेनाझाबर को मिलना बंद

kanpur@inext.co.in

KANPUR : अर्मापुर से सिटी को मिलने वाला 50 एमएलडी पानी फिर संकट खड़ा हो गया है। 2 महीने बाद शुरू हुई लाइन से 24 घंटे में ही लोअर गंगा कैनाल से मिलने वाला पानी बंद हो गया है। नगर निगम मुख्यालय के पीछे कैनाल में बड़ा लीकेज हो गया है। 100 मीटर की दूरी में पाइप लाइन में 14वां लीकेज हुआ है। इससे साफ है कि लाइन डालने में किस कदर करप्शन किया गया है। बता दें कि पिछले दिनों सर्वे में 6.5 किमी। की लाइन में 90 लीकेज मिले थे। जिसकी मरम्मत के लिए 2 महीने से लाइन बंद थी। इससे 5 लाख की आबादी के सामने फिर जल संकट खड़ा हाे गया है।

10 करोड़ से डाली गई लाइन

लोअर गंगा कैनाल से बेनाझाबर स्थित वाटर ट्रीटमेंट प्लांट को 5 करोड़ लीटर पानी मिलता है। इससे वह मोतीझील के आसपास के एक दर्जन से अधिक मोहल्लों में वॉटर सप्लाई करता है। अर्मापुर से मोतीझील तक तकरीबन 6.5 किमी। की दूरी में 10 करोड़ की लागत से पाइप लाइन डाली गई थी, तब जलकल विभाग के अफसरों ने भी राहत की सांस ली थी। तब जल निगम का दावा था कि 10 करोड़ लीटर वाटर सप्लाई होगा, लेकिन अब भी सिर्फ 5 करोड़ लीटर आपूर्ति ही सिटी को होती है।

----------

लीकेज से रोड धंसी

लाइन में लीकेज की वजह से सड़क का बड़ा हिस्सा धंसने की आशंका खड़ी हो गई है। फिलहाल जो हिस्सा धंसा है, उस पर लोगों ने पेड़ की डंगाल को लगा दिया है, जिससे किसी के साथ कोई अनहोनी न हो सके। लाइन से लगातार पानी स्लो स्पीड से बहता रहा, जिससे आसपास जलभराव हो गया।

----------

ये एरिया में लो प्रेशर से सप्लाई

-अशोक नगर

-दर्शनपुरवा

-ग्वालटोली

-परमट

-पीरोड आदि।

--------------

लाइन में लीकेज की जानकारी मिली है। देखना पड़ेगा कि लाइन में लीकेज किस कारण से हुआ है। जल्द ठीक कराया जाएगा।

-रामशरण पाल, अधीक्षण अभियंता, जल निगम।

-----------

वाटर लाइन डालने में क्वालिटी वर्क नहीं किया गया है। 7 दिन भी पूरी क्षमता से लाइन चल सकती है। जल निगम पूरी क्षमता से लाइन चलाए, उसके बाद हम हैंडओवर लेने के लिए तैयार हैं।

-संजय सिन्हा, जीएम, जलकल।