-बिहार बोर्ड ने की घोषणा, नौ से 18 सितंबर तक एसटीईटी के लिए भर सकेंगे परीक्षा फॉर्म

PATNA: बिहार विद्यालय परीक्षा समिति सात नवंबर को माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा (एसटीईटी) का आयोजन करेगा। इसके साथ ही बोर्ड ने शारीरिक शिक्षा एवं स्वास्थ्य अनुदेशक योग्यता परीक्षा का कार्यक्रम भी जारी कर दिया। यह जानकारी शनिवार को समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर ने संवाददाता सम्मेलन में दी। माध्यमिक (नौवीं एवं 10वीं) एवं उच्च माध्यमिक (11वीं एवं 12वीं) विद्यालयों के लिए एसटीईटी में शामिल होने वाले छात्र नौ सितंबर से 18 सितंबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। परीक्षा सात वर्षो के बाद आयोजित की जा रही है। यह परीक्षा पूर्व में हुई एसटीईटी से भिन्न होगी। इसमें बोर्ड उतनी ही मेधा सूची जारी करेगा, जितने रिक्त पद होंगे।

न्यूनतम कटऑफ जरूरी

विद्यार्थियों के लिए परीक्षा में न्यूनतम कटऑफ मा‌र्क्स लाना अनिवार्य होगा। सामान्य क्षेणी के छात्रों को 50 फीसद, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अत्यंत पिछड़ा वर्ग, पिछड़ा वर्ग, दिव्यांग के लिए 45 फीसद अंक निर्धारित किया गया है। परीक्षा में शामिल होने के लिए बीएड की अनिवार्यता है, अपीय¨रग छात्र इसमें शामिल नहीं हो सकेंगे.बोर्ड की ओर से पहली बार शारीरिक शिक्षा एवं स्वास्थ्य अनुदेशक योग्यता परीक्षा 2019 का आयोजन किया जा रहा है। छात्रों को किसी भी बोर्ड से मैट्रिक पास होने के साथ शारीरिक शिक्षा में सर्टिफिकेट, डिप्लोमा, डिग्री होना जरूरी है।

माध्यमिक में 25270 सीटें

बोर्ड द्वारा माध्यमिक (नौवीं एवं 10वीं) के लिए 25 हजार 270 व उच्च माध्यमिक के लिए 12 हजार 65 पद निर्धारित है। पेपर वन माध्यमिक एसटीईटी परीक्षा में अंग्रेजी विषय में 5054, गणित में 5054, विज्ञान में 5054, सामाजिक विज्ञान में 5054, ¨हदी में 3000, संस्कृत में 1054, उर्दू में 1000 पद निर्धारित किए गए हैं।