RANCHI : रिम्स में खून का 'खेल' खेला जा रहा है। जरुरतमंदों को खून दिलाने के नाम पर दलाल उनका खून चूस रहे हैं। खून उपलब्ध कराने के नाम पर वे मनमाना पैसा वसूल रहे हैं। जो उनकी मर्जी के हिसाब से पैसे देने को तैयार होता है, उन्हें तुरंत डोनर उपलब्ध करा दिया जाता है। ऐसा ही मामला फिर सामने आया है। हजारीबाग के बरही निवासी बाबूलाल अपनी पत्नी विनीता को इलाज के लिए शनिवार को रिम्स के इमरजेंसी में लेकर आए थे। उन्हें पेट में दर्द की शिकायत थी। डॉक्टरों ने तत्काल एक यूनिट ब्लड अरेंज करने को कहा। इस बीच एक तथाकथित दलाल ने उन्हें ब्लड उपलब्ध कराने का आश्वासन दिया। लेकिन, इसके लिए उसने 35 सौ रुपए ऐंठ लिए और डोनर कार्ड देकर चल दिया।

रिम्स प्रशासन का ध्यान हीं

ऐसा नहीं है कि रिम्स में खून का धंधा करने का यह कोई पहला मामला है। लंबे समय से यहां खून उपलब्ध कराने के नाम पर दलालों का गैंग एक्टिव है। ये दलाल हॉस्पिटल कैंपस में उन लोगों की गतिविधियों पर नजर रखे रहते हैं, जिन्हें खून की दरकार होती है। इसके बाद वे उसके इर्द-गिर्द डोरे डालने लगते हैं। खून उपलब्ध कराने का आश्वासन दिया जाता है और फिर उनकी मजबूरी का फायदा उठाकर इसके लिए मोटी रकम ऐंठ लेते हैं। रिम्स प्रशासन को भी इस बात की जानकारी है, लेकिन ऐसे दलालों पर लगाम कसा नहीं जा रहा है।

डोनर नहीं मिलने का दलाल उठा रहे फायदा

जिस मरीज को खून की जरूरत होती है, अगर उनका कोई डोनर नहीं होता है तो उसका नाजायज फायदा दलाल उठाते हैं। खून के लिए डोनर उपलब्ध कराने के नाम पर ये दलाल मरीज के परिजनों से तीन से चार हजार रुपए तक ऐंठ लेते हैं। गौरतलब है कि रिम्स ब्लड बैंक में सामान्य तौर पर ब्लड उसे ही उपलब्ध कराया जाता है, जिनके लिए कोई ब्लड डोनेट करता है। ऐसे में अगर किसी मरीज का कोई डोनर नहीं होता है तो उसे दलाल अपने चंगुल में फंसा लेते हैं और फिर मनमाना पैसा वसूलकर उन्हें खून की खातिर डोनर उपलब्ध कराते हैं।

गंभीर मरीजों के लिए डोनर जरुरी नहीं

रिम्स में गंभीर रुप से बीमार व इमरजेंसी में मरीजों को बिना किसी डोनर के ही खून उपलब्ध कराए जाने की व्यवस्था है, लेकिन कई मरीजों को इसकी जानकारी नहीं होती है, जिसका फायदा दलाल उठा रहे हैं। मालूम हो कि हॉस्पिटल में जिन्हें खून चाहिए,उ उन्हें डोनर इसलिए लाने को कहा जाता है ताकि ब्लड बैंक में खून का स्टॉक बरकरार रहे।

350 रुपए है ब्लड ग्रुप का मैचिंग चार्ज

रिम्स ब्लड बैंक में स्टॉक उपलब्ध रहने पर ही मरीजों को खून उपलब्ध कराया जाता है। यहां खून देने के पहले मरीज के साथ उसका ग्रुप मैच कराय जाता है। इसका चार्ज 350 रुपए हैं। इसके बाद खून लेने के लिए किसी तरह का कोई शुल्क नहीं लिया जाता है।