- पीएम ने देश के पहले इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ स्किल की नींव रखी

- अगले तीन साल में 20 लाख से अधिक युवाओं को मिलेगा रोजगार

KANPUR : पीएम मोदी ने निराला नगर रेलवे ग्राउंड में रैली को संबोधित करने से पहले युवाओं के लिए इम्प्लॉयमेंट की नींव रखी। पीएम ने देश के पहले इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ स्किल के शिलान्यास के साथ कई विकास योजनाओं का भी शिलान्यास और लोकार्पण किया। युवाओं को रोजगारपरक प्रशिक्षण और रोजगार मुहैया कराने के लिए 10 कंपनियों के साथ एमओयू भी साइन किया। माना जा रहा है कि देश में 20 लाख से अधिक युवाओं को अगले तीन साल में रोजगार ि1मल जाएगा।

443 किलोमीटर की रेवाड़ी-कानपुर पेट्रोलियम पाइप लाइन शुरू

निराला नगर रेलवे ग्राउंड पर राष्ट्रीय कौशल विकास एवं उद्यमिता मिनिस्ट्री की प्रदर्शनी का उद्घाटन करने के बाद प्रधानमंत्री ने सिंगापुर की इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्निकल एजुकेशन की पार्टनरशिप में कानपुर में बनने वाले देश के पहले इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ स्किल का शिलान्यास किया। ऐसे छह इंस्टीट्यूट देश में खोले जाएंगे। इसके अलावा पीएम ने एचपीसीएल की 443 किलोमीटर लंबी रेवाड़ी-कानपुर पेट्रोलियम पाइप लाइन एवं कानपुर मार्केटिंग टर्मिनल व कानपुर देहात के बारा में बने पावरग्रिड 756 केवी जीआईएस कानपुर सब स्टेशन और एसोसिएटेड ट्रांसमिशन सिस्टम का लोकार्पण भ्ाी किया।

कई बड़ी कंपनियों से एमओयू साइन

पीएम ने लोगों को प्रशिक्षण देकर रोजगार उपलब्ध कराने के लिए दस कंपनियों के साथ एमओयू साइन किए। इसमें पेंट क्षेत्र में एशियन पेंट्स, रियल स्टेट में रुस्तमजी कंस्ट्रक्शन, लेदर इण्डस्ट्री के लेबरों के लिए काउंसिल फॉर लेदर एक्सपोर्ट, टैक्सी ड्राइवर्स के लिए ओला कैब, रिटेल सेक्टर के लिए अडानी गु्रप, टेक्सटाइल के लिए टेक्सटाइल एसोसिएशन, बेकरी के लिए पारले जी सहित विभिन्न कंपनियों के साथ एमओयू साइन किया गया। प्रधानमंत्री ने उम्मीद जताई कि अगले तीन सालों में बीस लाख से अधिक लोगों को इससे रोजगार मिल सकेगा।

देश के 31 जिलों में प्रधानमंत्री कौशल सेन्टर

कंपनियां प्रशिक्षण प्राप्त युवाओं को अप्रेंटिस पर रखें। इसके लिए नेशनल अप्रेंटिस प्रोत्साहन योजना की भी शुरुआत की गई। रोजगार देने के पहले युवा प्रशिक्षित हों, इसके लिए यूपी में आठ स्थानों सहित देश के 31 जिलों में प्रधानमंत्री कौशल सेन्टर, 50 प्रवासी कौशल सेंटर, 100 स्थानों पर ड्राइविंग ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट को भी लॉन्च किया। इसके अलावा रिकगनाइज प्रायर लर्निग में ट्रेनिंग प्राप्त लोगों को पीएम ने सम्मानित किया। इस मौके पर गवर्नर राम नाईक, केंद्रीय कौशल विकास एवं उद्यमिता राज्यमंत्री राजीव प्रताप रूडी, प्रदेश के पंचायत राज मंत्री राम गोविंद चौधरी, सांसद डॉ। मुरली मनोहर जोशी, सांसद देवेंद्र सिंह भोले मौजूद रहे।