JAMSHEDPUR : ऑल इंडिया डेमोक्रेटिक स्टूडेंट ऑर्गेनाइजेशन (एआइडीएसओ) ने जमशेदपुर को-ऑपरेटिव कॉलेज में पीजी में सीट बढ़ाने की मांग की है। इस मांग को लेकर संगठन ने कॉलेज के प्रभारी प्राचार्य डॉ। वीके सिंह को ज्ञापन सौंपा है। ज्ञापन में कहा गया कि इस सत्र 2019- 21 में स्नातकोत्तर में नामांकन लेने वाले विद्यार्थियों की संख्या काफी अधिक है, लेकिन विभाग में नामांकन की सीट मात्र 60 है जिसके कारण कई विद्यार्थी नामांकन लेने से वंचित रह गए हैं। स्नातक में 60 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों की संख्या काफी अधिक है और नामांकन ना होने के कारण वे काफी तनाव में है। प्रभारी प्राचार्य ने प्रतिनिधिमंडल को भरोसा दिलाया है क गुरुवार को होने वाली एकेडमिक काउंसिल की बैठक में वे इस बात को रखेंगे। ज्ञापन सौंपने में महानगर अध्यक्ष सोनी सेनगुप्ता, रामदास मुर्मू, राजदेव सिंह, प्रदीप यादव, बबीता सोरेन, तुलसी, संगीता मेलगांडी, तापस कुमार, सौरभ आदि विद्यार्थी उपस्थित थे।

अभाविप का सदस्यता अभियान शुरू

जमशेदपुर वर्कर्स कॉलेज में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद की 70 वें सदस्यता अभियान का शुभारंभ बुधवार को किया गया। इस सदस्यता अभियान के तहत छात्रों को राष्ट्रवादी विचारधारा से जोड़ने का काम किया जाएगा। पहले दिन 50 छात्रों ने अभाविप की सदस्यता ग्रहण की। मौके पर मुख्य रूप से सत्यनाथ प्रमाणिक, सागर ओझा, शांतनु चक्रवर्ती, विवेक कुमार, सुजीत महतो, बापन घोष, रोहित शुक्ला आदि कार्यकर्ता उपस्थित थे।

मैथ विषय का इंटरव्यू हुआ

कोल्हान विश्वविद्यालय में घंटी आधारित शिक्षकों की नियुक्ति की प्रक्रिया को लेकर बुधवार को मैथ विषय का साक्षात्कार हुआ। दस्तावेजों की जांच के उपरांत 14 में से मात्र तीन अभ्यर्थी ही योग्य पाए गए। ये तीन अभ्यर्थी नेट व पीएचडी धारक थे। बाद में इस साक्षात्कार का परिणाम जारी किया जाएगा। गुरुवार को जुलॉजी व केमेस्ट्री विषय के अभ्यर्थियों का साक्षात्कार होगा।

बीमा के प्रस्ताव पर होगा विचार

कोल्हान यूनिवर्सिटी (केयू) अपने छात्रों का बीमा कराने की घोषणा पहले ही कर चुकी है। इस संबंध में कई कंपनियों ने प्रस्ताव कोल्हान विश्वविद्यालय को जमा किया है। ये प्रस्ताव गुरुवार को खोला जाएगा। इस संबंध में कोल्हान विश्वविद्यालय के प्रॉक्टर डॉ। एके झा ने बताया कि विश्वविद्यालय चाहता है प्रत्येक छात्रों को दो से पांच लाख रुपया का बीमा मिलें तथा मेडिक्लेम के रूप में दस हजार तक का बीमा भी मिलें।

26 से भरे जाएंगे फार्म

कोल्हान यूनिवर्सिटी (केयू) ने स्नातक फोर्थ सेमेस्टर का फार्म भरने की तिथि घोषित कर दी है। यह कार्य 26 अगस्त से 04 सितंबर तक चलेगा। 200 रुपये फाइन के साथ छूटे छात्र 16 सितंबर तक फार्म भर सकते हैं।

बीबीए, बीसीए की परीक्षाएं 23 सितंबर से

कोल्हान यूनिवर्सिटी (केयू) के परीक्षा विभाग ने बीबीए, बीसीए के परीक्षा की तिथि घोषित कर दी है। यह परीक्षा 23 सितंबर से प्रारंभ होगी तथा 27 सितंबर तक चलेगी। परीक्षाएं दोपहर एक बजे से शाम चार बजे तक संचालित होगी।