देश के नामचीन शहरों के हॉस्पिटल्स में रेफर होगा मरीज

टेंडर के जरिए फाइनल हुर्ई कंपनी, लास्ट स्टेज पर पहुंची प्रासेस

vineet.tiwari@inext.co.in

PRAYAGRAJ: कुंभ मेले में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए इसे खुशखबरी कह सकते हैं। अभी तक चल रही एयर एंबुलेंस की प्लानिंग फाइनल हो चुकी है। प्रॉसेस लास्ट स्टेज पर है। मेले के दौरान गंभीर रूप से बीमार या घायल मरीज को एयर एंबुलेंस के जरिए नामचीन शहरों के हॉस्पिटल्स में भेजा जाएगा। इसके लिए टेंडर प्रॉसेस भी आलमोस्ट कम्प्लीट हो चुका है।

शासन ने किया था वादा

बता दें कि इस बार कुंभ की तैयारियों के साथ स्वास्थ्य विभाग ने पहली बार एयर एंबुलेंस उपलब्ध कराने का वादा किया था। तीस नवंबर को इसकी टेंडर की सभी प्रक्रिया फाइनल हो गई। अधिकारियों का कहना है कि जल्द ही सब कुछ डिसक्लोज कर दिया जाएगा। खासकर मुख्य स्नान पर्वो पर अगर कोई मरीज गंभीर रूप से बीमार होता है तो उसे तत्काल एयर एंबुलेंस के जरिए दिल्ली, मुंबई आदि के बड़े हॉस्पिटल्स में भेजा जाएगा। इसके पहले कुंभ में ऐसा इंतजाम शासन की ओर से नही किया गया है।

एक नजर में मेले की स्वास्थ्य सेवाएं

100

बेड का केंद्रीय हॉस्पिटल

20

बेड के 11 सर्किल हॉस्पिटल

20

बेड के दो संक्रामक रोग हॉस्पिटल

30

प्राथमिक उपचार केंद्र

15

हेल्थ पोस्ट

250

चिकित्सा अधिकारियों की तैनाती

150 एंबुलेंस

1 एयर एंबुलेंस

4 रिवर एंबुलेंस

4 एएलएस एंबुलेंस

11 हजार सफाईकर्मियों की तैनाती

1.22 लाख शौचालय

बेड टू बेड योजना के तहत सुविधा

पहली बार एयर एंबुलेंस सेवा के लिए प्रस्ताव भेजा गया था। जिसको मंजूरी मिल चुकी है। बेड टू बेड योजना के तहत बीमार मरीज को घटनास्थल या हॉस्पिटल के बेड से लाइफ सपोर्ट एंबुलेंस में पहुंचाया जाएगा। एंबुलेंस से मरीज को बमरौली में तैनात एयर एंबुलेंस पहुंचाकर उसे नामचीन हॉस्पिटल में भर्ती कराया जाएगा। यह प्रक्रिया काफी कम समय में पूरी होगी। जिससे मरीज की जान बचाई जा सके।

कुभ मेले में एयर एंबुलेंस की सेवा फाइनल हो चुकी है। इस पर मुहर लगने के बाद अब मरीजों को अधिक बेहतर स्वास्थ््रय सेवाएं मिलेंगी। 30 नवंबर को टेंडर प्रक्रिया फाइनल कर दी गई।

डॉ। एके पालीवाल,

अपर निदेशक स्वास्थ्य सेवाएं प्रयागराज