- नेशनल क्लीन एयर योजना के तहत होगा काम

- सड़कों की सफाई के साथ ग्रीनरी में किया जाएगा इजाफा

आगरा। शहर में एयर पॉल्यूशन को कंट्रोल करने के लिए एक करोड़ से सड़कों पर पानी का छिड़काव किया जाएगा। इसके लिए तीन स्प्रिंकल मशीनें खरीदीं गई हैं। नेशनल क्लीन एयर योजना के तहत ये कार्य किया जाएगा। पांच वर्ष तक के लिए ये योजना तैयार की गई है। शासन ने इसके लिए तकरीबन 4 करोड़ से ज्यादा का बजट सेंशन भी किया है।

आगरा को मिलने हैं 10 करोड़

केन्द्र सरकार द्वारा शहर में एयर पॉल्यूशन कंट्रोल के लिए 10 करोड़ की धनराशि निर्धारित की गई है। इससे शहर में 30 फीसदी प्रदूषण को कम किए जाने का टारगेट रखा गया है। इसमें से अभी चार करोड़ से ज्यादा की धनराशि उप्र प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा नगर निगम के लिए सेंशन कर दी गई है।

किस काम पर कितने खर्च

- मशीनों द्वारा रोड स्वीपिंग- 2 करोड़

- सड़कों पर वॉटर स्प्रिंकलर के लिए - 1 करोड़

- कंस्ट्रक्शन वेस्ट मैनेजमेंट के लिए - 1.5 करोड़

प्राथमिकता के तौर पर अभी ये होंगे काम

उप्र प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के पर्यावरण अभियंता भुवन प्रकाश यादव ने बताया कि ये केन्द्र सरकार की योजना है। इसमें जो धनराशि सेंशन की है, वो लखनऊ हेड ऑफिस से की गई है। सभी विभागों के लिए एयर पॉल्यूशन कंट्रोल के लिए रोडमैप तैयार किया गया है। इसमें एयर क्वालिटी इंडेक्स के हिसाब से सभी विभागों के कार्य की जिम्मेदारी निर्धारित की गई है। एयर क्वालिटी इंडेक्स का क्या स्तर है। उसी के हिसाब से प्राथमिक तौर पर कार्य किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि इसके तहत ऑटोमेटिक एयर इंडेक्स मापांक सेंटर स्थापित किए जाएंगे। रोड के किनारे ग्रीनरी में इजाफा किया जाना। ताज के 500 मीटर के दायरे में तकरीबन 90 ढाबा संचालकों को गैस की भट्ठियां, वाहनों में फिल्टर, फव्वारों का संचालन समेत अन्य कार्यो को शामिल किया गया है।