- अक्षय तृतीया पर 'इतराने' को तैयार ज्वैलरी मार्केट

- अक्षय तृतीया की वजह से ज्वैलर्स खुश

- 50 करोड़ रुपए का बिजनेस होने का लगा रहे अनुमान

- कस्टमर को लुभाने के लिए दे रहे ऑफर्स

- अक्षय तृतीया पर डिलिवरी पाने के लिए एडवांस बुकिंग करा रहे लोग

BAREILLY: मार्केट पर लगे आचार संहिता के ग्रहण को 'अक्षय तृतीया' दूर करेगी। बरेली में चुनाव सम्पन्न होने से डिस्ट्रिक्ट इलेक्टोरल ऑफिस ने भी आचार संहिता में ढील दे दी है, जिसके चलते ख् मई को अक्षय तृतीया के मौके पर बरेलियंस जमकर गोल्ड खरीदने के मूड में हैं। गोल्ड से बने लाइट गोल्ड ज्वैलरी, टॉप्स, रिंग, ईयररिंग और गोल्ड मिक्स ज्वैलरी से मार्केट पूरी तरह से सज गया है। शुभ मुहूर्त पर गोल्ड खरीदने के लिए बरेलियंस ने एडवांस बुकिंग भी करा रखी है। बुकिंग को देखकर बिजनेसमैन अंदाजा लगा रहे हैं कि अक्षय तृतीया इस बार का सारे रिकॉर्ड तोड़ देगी।

हुई एडवांस बुकिंग

सिविल लाइन, आलमगिरी गंज, बड़ा बाजार सहित सिटी में ज्वैलरी की करीब ब्भ्0 शॉप हैं। ज्वैलर्स की मानें तो कस्टमर के बीच गोल्ड खरीदने का काफी क्रेज दिख रहा है। गोल्ड की ज्वैलरी लेने के लिए कस्टमर ने एक महीने पहले से ही बुकिंग करानी शुरू कर दी है। अब तक करीब भ्0 परसेंट बुकिंग भी हो चुकी है। पिछले साल की तुलना में इस बार बुकिंग में अभी तक क्भ् परसेंट की ग्रोथ हुई है। हालांकि पिछले साल के मुकाबले गोल्ड के रेट थोड़ा हाई होने के चलते बरेलियंस लाइट ज्वैलरी को ज्यादा लाइक कर रहे हैं।

डायमंड और प्लेटिनम भी

अक्षय तृतीया को लेकर बरेलियंस की पहली पसंद गोल्ड की ज्वैलरी है। इसके अलावा डायमंड और प्लेटिनम की ज्वैलरी भी उनको खूब पसंद आ रही है। ईयररिंग, रिंग और बैंगल्स खरीदने के लिए यूथ ने भी बुकिंग करा रखी है। ज्वैलर्स का मानना है कि अक्षय तृतीया पर गोल्ड क्वॉइन और ज्वैलरी की 70 फीसदी बिक्री होती है, जबकि डायमंड की ख्0 और प्लेटिनम की क्0 परसेंट तक की ब्रिकी होती है।

तरह-तरह के ऑफर्स

ज्वैलर्स कस्टमर को अट्रैक्ट करने के लिए तरह-तरह के ऑफर्स भी दे रहे हैं। ऑफर्स मिलने के वजह से कस्टमर का रुझान नॉर्मल दिनों की अपेक्षा काफी बढ़ गया। ज्वैलर्स का कहना है कि कस्टमर को यह ऑफर्स गोल्ड व डायमंड के बने दोनों की ज्वैलरी पर दिए जा रहे हैं। क्0 ग्राम गोल्ड ज्वैलरी की खरीद पर प्वॉइंट ख्भ् ग्राम का एक सोने का सिक्का और क्0,000 के डायमंड ज्वैलरी के खरीद पर प्वॉइंट ख्भ् ग्राम का गोल्ड क्वॉइन फ्री में दिए जा रहे हैं। इतना ही नहीं कुछ ज्वैलर्स अक्षय तृतीया पर टोटल खरीद पर डिस्काउंट भी देने की तैयारी में हैं।

ज्वैलरी का स्टॉक फुल

कस्टमर की डिमांड पूरी करने के लिए ज्वैलर्स ने स्टॉक फुल कर रखी है। मुंबई, दिल्ली, कोलकाता और चेन्नई के बने ज्वैलरी भी स्टॉक में हैं। बिजनेस से जुड़े लोगों ने बताया कि बरेली सेंटर प्वॉइंट है। यहां पर रामपुर, शाहजहांपुर, आंवला, फरीदपुर, बहेड़ी जैसे डिफरेंट एरिया से लोग ज्वैलरी खरीदने आते हैं। ऐसे में स्टॉक होना बेहद जरूरी है, क्योंकि वे लोग दूर से सिटी में आने के चलते एक ही दिन शॉपिंग करने की सोचते हैं।

भ्0 करोड़ का बिजनेस

अभी तक के बुकिंग स्टेट्स को देखते हुए ज्वैलर्स इस बार अक्षय तृतीया पर अच्छा बिजनेस होन का अनुमान लगा रहे हैं। सर्राफा एसोसिएशन की मानें तो अक्षय तृतीया पर भ्0 करोड़ से अधिक का बिजनेस होगा, क्योंकि जिनके घर में मैरिज है वह भी इस दिन ज्वैलरी खरीदने के लिए बुकिंग करा रहे हैं। कस्टमर क्,भ्,क्0,ख्0 ग्राम का गोल्ड क्वॉइन भी पसंद कर रहे हैं, क्योंकि क्वॉइन का मार्केट वैल्यू हमेशा बना रहता है।

क्या है अक्षय तृतीया

अक्षय तृतीया वैशाख मास में शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को कहते हैं। पौराणिक ग्रंथों के अनुसार इस दिन जो भी शुभ कार्य किये जाते हैं उनका अक्षय फल मिलता है। इसी कारण इसे अक्षय तृतीया कहा जाता है। वैसे तो सभी बारह महीनों की शुक्ल पक्षीय तृतीया शुभ होती है, लेकिन वैशाख मास की तिथि 'स्वयंसिद्ध मुहूर्त' में से एक मानी गई है। इस दिन मांगलिक कार्य जैसे विवाह, गृह प्रवेश, वाहन, वस्त्र और आभूषणों की खरीददारी काफी शुभ मानी जाती है।

पूरे दिन शुभ मुहूर्त

अक्षय तृतीया को पूरे दिन शुभ मुहूर्त है। किसी भी समय स्नान करने के बाद नया वस्त्र धारण कर विधि विधान से पूजा की जा सकती है। अक्षय तृतीया को पूजा की थाली भी विशेष तरह से तैयार करनी चाहिए। पंडितों की मानें तो पूजा की थाली में चंदन, तुलसी, रोरी, अक्षत, मीठा, फल, रक्षा और नया पीला व लाल वस्त्र रखकर लक्ष्मी नारायण की पूजा अर्चना करना फलदायी होता है।

अक्षय तृतीया काक्या करें

- इस दिन गंगा स्नान करना चाहिए।

- प्रात: पंखा, चावल, नमक, घी, शक्कर, साग, इमली, फल तथा वस्त्र का दान करना चाहिए।

- ब्राह्मणों को दक्षिणा देने के साथ भोजन कराना चाहिए।

- इस दिन सत्तू अवश्य खाना चाहिए।

- नए वस्त्र ज्वेलरी बनवाना या धारण करना चाहिए।

- नवीन स्थान, संस्थाए, समाज आदि की स्थापना करना फलदायी ोता है।

राशियों पर अक्षय तृतीयांा प्रभाव

मेष - सुख वृद्धि

वृष - ज्ञान वृद्धि

मिथुन - आयु वृद्धि

कर्क - सौदर्य बढ़ना

सिंह - मनोवृद्धि

कन्या - धन वृद्धि

तुला - व्यय

वृश्चिक - मानसिक तनाव

धनु - सामान्य

मकर - उग्रता बढेगी

कुंभ - भ्रमण

मीन - चिंता बढ़ेगी।

इस बार अच्छा बिजनेस होने का अनुमान है। इसका सबसे बड़ा फैक्टर बरेली में चुनाव का सम्पन्न हो जाना है। चुनाव की डेट अक्षय तृतीया के बाद होता तो बिजनेस काफी प्रभावित होता।

- राजीव अग्रवाल, एक्स प्रेसीडेंट, बरेली महानगर सर्राफा एसोसिएशन

अक्षय तृतीया को लेकर गोल्ड और डायमंड की खरीद पर ऑफर्स दिए जा रहे हैं। यह ऑफर्स कस्टमर को अक्षय तृतीया तक दिए जाएंगे।

- विवेक अरोरा, मैनेजर, तनिष्क शोरूम

कस्टमर में अभी से ही जबरदस्त क्रेज दिख रहा है। मेरे यहां काफी संख्या में लोगों ने अक्षय तृतीया पर डिलिवरी लेने के लिए बुकिंग करा रखी है।

- अंकुर आनंद, ओनर, हरसहायमल, शोरूम

महंगाई की वजह से लोग लाइट ज्वैलरी ज्यादा पसंद कर रहे हैं। बाम्बे ज्वैलरी की डिमांड कस्टमर के बीच अधिक है। पिछले साल के मुकाबले इस साल अच्छा बिजनेस होने का अनुमान है।

- विष्णु अग्रवाल, ओनर, रामकुमार अग्रवाल ज्वैलर्स

- अचार संहिता होने के बावजूद लोगों का अच्छा रिस्पांस मिल रहा है। पिछले दिनों चुनाव की वजह से मार्केट डंप हो गया था। अक्षय तृतीया से फिर उम्मीद बनी है।

- सिद्धार्थ, ओनर, झंकार ज्वैलर्स

अक्षय तृतीया का अलग अलग राशियों पर अलग अलग प्रभाव देखने को मिलेगा। अक्षय तृतीया को कोई भी शुभ कार्य किया जा सकता है। इस दिन पूरे विधि विधान के साथ लक्ष्मी नारायण की पूजा करनी चाहिए विशेष लाभ मिलता है।

पंडित डॉ। संजय सिंह

अभी भी आचार संहिता लागू है। वोटिंग हो जाने के चलते स्टेटिक टीम व फ्लाइंट स्क्वायड खत्म कर दिए गए हैं। लोग रुपये आसानी से ले जा सकते हैं।

अरुण कुमार, डिप्टी डिस्ट्रिक्ट इलेक्टोलर आफिसर