- तीन महीने में एक करोड़ किसानों तक पहुंचाया जाएगा

- राज्य सरकार की योजनाओं की जानकारी भी मिलेगी

- लोहिय पार्क की तर्ज पर विकसित होगा जवाहरबाग उद्यान

LUCKNOW: स्वतंत्रता दिवस पर सूबे के 76 लाख किसानों के मोबाइल पर शासकीय योजनाओं की जानकारी के साथ मुख्यमंत्री अखिलेश यादव का रिकॉर्डेड संदेश भेजने की तैयारी है। वहीं तीन महीने के भीतर एक करोड़ किसानों तक यह संदेश पहुंचाया जाएगा। मुख्य सचिव दीपक सिंघल ने इस बाबत गुरुवार को मातहतों को निर्देश दिए। बुंदेलखंड में तिलहन के उत्पादन के ध्यान में रखते हुये तिलहन प्रोसेसिंग यूनिट की स्थापना के लिए आज ही क्लीयरेंस देने को कहा। साथ ही प्रदेश में 1200 करोड़ रुपये की लागत से नई डेयरी की स्थापना के लिए आवश्यक कार्यवाही शुरू करने के निर्देश दिए। मथुरा के जवाहरबाग को लोहिया पार्क की तर्ज पर विकसित करने के निर्देश भी दिए।

सरल शब्दों में बताएंगे योजनाएं

मुख्य सचिव ने विकास एजेंडा की समीक्षा बैठक के दौरान शासन द्वारा संचालित जनहितकारी योजनाओं के बारे में सरल शब्दों में दो दिन के भीतर लिखित रूप में उपलब्ध कराने के निर्देश दिये ताकि मुद्रित कराकर व्यापक प्रचार-प्रसार कराया जा सके। मुख्य सचिव ने बताया कि आगामी 16 एवं 17 अगस्त को प्रदेश के लगभग 90 हजार बालिकाओं को कन्या विद्या धन का वितरण कराने के लिए 300 करोड़ रुपये की धनराशि अवमुक्त कर दी गयी है। समाजवादी युवा रोजगार योजना के अन्तर्गत लगभग दो हजार लोगों की सूची वेबसाइट पर अपलोड करने को कहा। वहीं लोहिया आवासों में कार्यदायी संस्था द्वारा सोलर लाइट लगाने में किये गये विलंब के कारणों की जांच कराकर संबंधित वरिष्ठ अधिकारी के विरुद्ध एफआईआर दर्ज कराने के निर्देश दिए। बैठक में प्रमुख सचिव ऊर्जा संजय अग्रवाल, प्रमुख सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अरुण कुमार सिन्हा, प्रमुख सचिव नियोजन अरुण सिंघल, प्रमुख सचिव चिकित्सा शिक्षा डॉ। अनूप चंद्र पांडेय, प्रमुख सचिव सूचना डॉ। नवनीत सहगल, प्रमुख सचिव राजस्व अरविंद कुमार, प्रमुख सचिव कृषि रजनीश गुप्ता, प्रमुख सचिव सहकारिता एवं आबकारी किशन सिंह अटोरिया, प्रमुख सचिव वन एवं पर्यावरण संजीव सरन आदि मौजूद थे।

बैठक के मुख्य बिंदु

- 30 हजार मजदूरों को पंजीकृत कर देंगे भोजन

- 2442 नवनियुक्त उर्दू टीचरों के अलावा रिक्त पदों को भरें

- अक्टूबर से फ्री डायलिसिस की सुविधा होगी शुरू

- 20 लाख भूमिहीन किसानों को चिन्हित कर बीमा योजना में लाभ

- 31 दिसम्बर तक 1528 थानों में सीसीटीवी लगाने के निर्देश

- मैनपुरी और झांसी में सैनिक स्कूल के लिए बजट

- समाजवादी अभिनव विद्यालय योजना के तहत 18 मंडल मुख्यालयों में नवोदय विद्यालय के पैटर्न पर विद्यालयों में हॉस्टल और बाउण्ड्रीवाल आदि कार्य कराए जाएंगे