--------------

================

बरेली: अक्षय तृतीया पर इस बार बरेलियंस गोल्ड के साथ सिल्वर की भी जमकर खरीददारी के लिए एडवांस बुकिंग करा रहे हैं. शॉप ओनर अच्छा बिजनेस रहने का अनुमान लगा रहे हैं. शॉप ओनर्स का मनाना है कि जहां एक तरफ अक्षय तृतीय है तो वहीं सहालग भी अच्छी चल रही है. माना जा रहा है इससे लोग शॉपिंग के लिए अक्षय तृतीया का ही दिन शुभ मानते हैं और उसी दिन शॉपिंग करेंगे. फिलहाल शॉप ओनर ने इसके लिए पूरी तैयारी कर रखी हैं.

ज्वैलरी की भी हो रही बुकिंग

शहर में अक्षय तृतीया को लेकर ज्वैलरी शॉप पर अभी से खासी भीड़ दिखाई देने लगी है. एक तरफ जहां बारात की सहालग के लिए कस्टमर्स शॉपिंग में लगे हैं तो वहीं दूसरी तरफ अक्षय तृतीया की बुकिंग के लिए भी लोग अभी से शॉप और शोरूम पर पहुंच रहे हैं. शॉप ओनर्स की मानें तो सिल्वर में कस्टमर की च्वाइस क्वाईन और बर्तन अघिक हैं. वहीं ज्वैलरी की डिमांड भी बनी हुई है.

लाइट वेट ज्वैलरी भी लाइक

कस्टमर की च्वाइस क्वॉईन में 10 ग्राम, 20 ग्राम और 50 ग्राम के सिक्के अधिक हैं. क्योंकि इसकी मार्केट वैल्यू हमेशा बनी रहती है. ज्वैलर्स की मानें तो पिछले वर्ष के मुकाबले इस बार सिल्वर का मार्केट काफी ग्रोथ दर्ज कराएगा. पिछले साल के मुकाबले सिल्वर के रेट भी ज्यादा हाई नहीं हैं. लेकिन कस्टमर्स इस बार लाइट वेट ज्वैलरी को ज्यादा लाइक कर रहे हैं.

ज्वैलरी का स्टॉक फुल

कस्टमर की डिमांड पूरी करने के लिए ज्वैलर्स ने स्टॉक को पहले से ही पूरा कर रखा है. कस्टमर को तुरंत मार्केट में मनपसंद ज्वैलरी की डिजायन मिल सके इसके लिए कारीगर भी बुलवाए हैं. जो कस्टमर के मुताबिक कम समय में डिजायन तैयार कर दे सकेंगे. ज्वैलर्स की माने तो शहर में बरेली ही नहीं आसपास के डिस्ट्रिक्ट से भी कस्टमर शॉपिंग के लिए आते हैँ.

कस्टमर्स को लुभाने को ऑफर

ज्वैलर्स कस्टमर को अट्रैक्ट करने के लिए तरह-तरह के ऑफर्स दे रहे हैं. ज्वैलर्स का कहना है कि कस्टमर को यह ऑफर्स टोटल खरीदारी के साथ मेकिंग चार्जेज पर भी दिया जा रहा है. मेकिंग चार्ज पर कोई 50 प्रतिशत तो कोई 30 प्रतिशत का छूट का ऑफर दे रहा है.ऑफर्स की वजह से कस्टमर का रूझान नॉर्मल दिनों की अपेक्षा काफी बढ़ गया.

डेढ़ गुना बिजनेस बढ़ने की उम्मीद

अभी तक बुकिंग का जो स्टेटस है. उसको देखते हुए ज्वैलर्स इस बात का अंदाजा लगा रहे हैं कि इस बार पिछले वर्ष की अपेक्षा डेढ़ गुना बिजनेस हो सकता है. ज्वैलर्स की माने तो 40 प्रतिशत सिल्वर की कस्टमर्स खरीदारी करते हैं. बरेली में ज्वैलरी का कारोबार सामान्य दिनों में भी अच्छा है.

====================

अक्षय तृतीया के साथ शादी सहालग है, इसके चलते कस्टमर्स सिल्वर ज्वैलरी और क्वाईन भी खरीद रहे हैं. कई कस्टमर्स बुकिंग भी करा रहे हैं. पिछली बार से इस बार मार्केट में अच्छी ग्रोथ की उम्मीद है.

संदीप अग्रवाल, प्रेसीडेंट, बरेली महानगर सर्राफा एसोसिएशन