- सभी कॉलेजों कॉशन मनी की बतानी होगी डिटेल

- 15 दिनों में कॉलेजों को देनी है रिपोर्ट

LUCKNOW : डॉ। एपीजे अब्दुल कलाम टेक्निकल यूनिवर्सिटी (एकेटीयू) ने सभी एफिलिएटेड कॉलेजों में कॉशन मनी के मामले में मिल रही शिकायतों के खिलाफ सख्त रूप अख्तियार किया है। यूनिवर्सिटी ने अपने सभी कॉलेजों को ऑर्डर जारी कर कहा है कि वह अपने यहां पढ़ने वाले सभी कोर्सेस के स्टूडेंट्स की कॉशन मनी से जुड़े सभी डिटले 15 दिनों के अंदर मुहैया कराएं।

लगातार आ रही हैं शिकायतें

एकेटीयू से करीब सात सौ इंजीनियरिंग और मैनेजमेंट कॉलेज एफिलिटेड हैं, जहां से हर साल लाखों स्टूडेंट्स पास आउट होते हैं। कॉलेजों की ओर से एडमिशन के समय स्टूडेंट्स कॉशन मनी ली जाता है। पर कोर्स पूरा होने के बाद कॉलेज स्टूडेंट्स को इसे लौटाने के बजाए कोई न कोई कारण या फाइन बताकर इस रख लेता है। स्टूडेंट्स की ओर से इस मामले की लगातार शिकायतें यूनिवर्सिटी को मिल रही थीं। इसके बाद एकेटीयू प्रशासन ने अपने सभी कॉलेजों को ऑर्डर जारी कर कॉशन मनी की पूरी डिटेल मांगी है।

देनी होगी पूरी जानकारी

यूनिवर्सिटी ने सभी कॉलेजों को कहा है कि वह कॉशन मनी की पूरी डिटेल यूनिवर्सिटी को एक प्रोफॉर्मा के माध्यम से मुहैया कराएं। इसके लिए यूनिवर्सिटी की ओर से प्रोफॉर्मा अपनी वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है। इस प्रोफॉर्मा में कॉलेजों को यह बताना होगा उनके विभिन्न कोर्सेस में कितने स्टूडेंट्स पढ़ते हैं, उनसे कितनी कॉशन मनी ली जाती है। साथ ही कोर्स पूरा करने के बाद कितनी कॉशन मनी रिफंड करनी होती है। साथ ही कॉलेजों को यह भी बताना होगा मौजूदा समय तक कितने स्टूडेंट्स को कॉशन मनी रिफंड की गई है, कितने स्टूडेंट्स का कॉशन मनी रिफंड बचा है।

कोट

कॉलेजों की ओर कॉशन मनी वापस न करने की लगातार शिकायतें प्राप्त हो रही हैं। इसे जांचने के लिए सभी से डिटेल मांगी गई है। कॉलेजों को 15 दिनों के अंदर इसकी रिपोर्ट देनी होगी।

केके चौधरी, रजिस्ट्रार, एकेटीयू