- अब 40 के स्थान पर देगी 32 पन्नों की कापियां

LUCKNOW: डॉ। एपीजे अब्दुल कलाम टेक्निकल यूनिवर्सिटी एकेटीयू में एग्जाम में यूनिवर्सिटी की ओर से एक फेरबदल किया गया है। अगले साल होने वाले सेमेस्टर एग्जाम में यूनिवर्सिटी की ओर से स्टूडेंट्स को नए डिजाइन की आंसरशीट दी जाएगी। यूनिवर्सिटी की ओर से उसके सेमेस्टर एग्जाम में हॉरिजेंटल शेप की आंसर शीट दी जाएगी। अभी तक एकेटीयू अपने सेमेस्टर एग्जाम में स्टूडेंट्स को वर्टिकल शेप की कापियां देती आ रही है। टेक्निकल यूनिवर्सिटी इस नई कापियों को पोट्रेट शेप नाम दिया है। जबकि अभी तक की कापियों को लैंडस्केप फॉर्म के नाम से जाना जाता हैं। यूनिवर्सिटी ने कापियों का सेप पेपर बचाने और स्टूडेंट्स को सहूलियत के लिए किया गया हैं।

एक पेज पर सॉल्व कर सकेगे इक्वेशन

एकेटीयू में अभी तक स्टूडेंट्स को वर्टिकल सेप की कापियां दी जाती है। जिसके तहत स्टूडेंट्स को एक इक्वेशन को सॉल्व करने के लिए दूसरे पेज पर जाना पड़ जाता हैं। जब हॉरिजॉन्टल पेज होने से स्टूडेंट्स एक ही पेज पर अपना इक्वेशन सॉल्व कर सकते है। इसका फायदा स्टूडेंट्स और मूल्यांकन के समय प्रोफेसर्स को भी होगा। क्योंकि बीटेक के एग्जाम में लंबी इक्वेशंस आते है। ऐसे में हॉरिजेंटल शेप में यह इक्वेशन एक पेज में साल्व नहीं होती हैं वहीं साइड में काफी जगह भी छूट जाती है। ऐसे में एक सवाल को हल करने के दौरान स्टूडेंट्स को पेज पलट कर कई बार देखना पड़ता है। इससे न सिर्फ स्टूडेंट्स का समय बर्बाद होता है बल्कि यूनिवर्सिटी का कागज भी। इस संबंध परीक्षा नियंत्रक प्रो बीएन मिश्रा ने स्टूडेंट्स से राय ली। उन्होंने बताया कि जितने भी स्टूडेंट से पूछा गया सभी ने नए शेप की कॉपियों का समर्थन किया। इसके बाद हमने टेंडर जारी कर नई कॉपियां छपवा ली हैं।

अब 32 पेज की होगी कापियां

प्रो। बीएन मिश्रा ने बताया कि अभी तक स्टूडेंट्स को एग्जाम में 40 की कापियां दी जाती है। लेकिन नए कॉपी में अब पेजों की संख्या 32 कर दी ग‌ई्र हैं। ऐसे में अक्सर एग्जाम के बाद मूल्यांकन के वक्त देखा गया है कि स्टूडेंट्स आधी कॉपियों के पेज यूज ही नहीं करते थे। ऐसे में पेज काफी बर्बाद होता था। जिसे कापियां वेस्ट होने के साथ ही यूनिवर्सिटी के राजस्व का भी नुकशान होता है। पेज कम होने के यूनिवर्सिटी को हर साल हजारों रुपये की बचत होगी।