- 30 जून तक जारी किया जाएगा रिजल्ट

- एकेटीयू के परीक्षा विभाग में लागू होगा सिटीजन चार्टर

- सेशनल नंबर समय से न भेजने पर कॉलेजों पर लगेगा जुर्माना

LUCKNOW: डॉ। एपीजे अब्दुल कलाम टेक्निकल यूनिवर्सिटी (एकेटीयू) में अब कॉलेजों को तय समय में सेशनल के नंबर यूनिवर्सिटी को भेजना होगा। इसके लिए यूनिवर्सिटी की ओर से सभी कॉलेजों के लिए एक समय सीमा तय कर दी जाएगी। इसी समय सीमा के तहत सभी संस्थाओं को सेशनल के नंबर भेजने होंगे। निर्धारित समय के बाद यूनिवर्सिटी सेशनल मॉ‌र्क्स को अपलोड करने वाले लिंक को लॉक कर देगी। साथ ही यदि कोई कॉलेज निर्धारित समय में सेशनल मॉ‌र्क्स नहीं अपलोड करता है तो उसे 1 लाख रुपए जुर्माना भरना होगा। साथ ही यूनिवर्सिटी के मुख्यालय पर आकर मॉ‌र्क्स अपलोड करना होगा। यह निर्णय एकेटीयू में शुक्रवार को आयोजित परीक्षा समिति की बैठक में लिया गया। बैठक में वीसी प्रो। विनय कुमार पाठक, कुलसचिव केके चौधरी, वित्त अधिकारी भानु प्रकाश, परीक्षा नियंत्रक प्रो। जेपी पांडये, अपर परीक्षा नियंत्रक डॉ। दीपक नगरिया, संयुक्त परीक्षा नियंत्रक ई। विद्या सागर एवं सभी सदस्य उपस्थित रहे।

मई में होने वाले एग्जाम का होगा डिजिटल मूल्यांकन

बैठक में तय किया गया कि मई 2016 में आयोजित की जाने वाली परीक्षाओं की कॉपियों का डिजिटल मूल्यांकन किया जाएगा। जिससे स्टूडेंट्स ऑनलाइन मूल्यांकित उत्तर पुस्तिका देख सकेगे। कॉपी देख कर चेलेंज मूल्यांकन का दावा करने के लिए स्टूडेंट्स को रिजल्ट घोषित होने के 30 दिनों के भीतर करना होगा। साथ ही इस बार प्रैक्टिकल एग्जाम रिर्टन एग्जाम के पहले कराए जाएगे। सभी पाठ्यक्रमों के प्रेक्टिकल्स 2 मई से 10 मई तक कराए जाएगे। वहीं रिर्टन एग्जाम 12 मई से शुरू होंगी, इसका रिजल्ट 30 जून तक घोषित कर दिए जाएगा। साथ ही सभी संस्थानों को स्टूडेंट्स की प्रत्येक उपस्थिति का ब्यौरा 15 दिन पर ऑनलाइन देना होगा। कॉलेजों द्वारा अभिभावकों को छात्र के सम्बन्ध में उपस्थिति की सूचना देकर एक लिखित पत्र अभिभावकों से प्राप्त करना होगा। जिसे यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर डाला जाएगा। निर्धारित उपस्थिति होने पर ही यूनिवर्सिटी एडमिट कार्ड जारी करेगा। इसके अलावा छात्र हित में परीक्षा शुल्क का सरलीकरण किया गया है, अब परीक्षा शुल्क के डिग्री, माइग्रेशन एवं ट्रांसस्क्रिप्ट आदि के लिए एक बार में ही शुल्क प्राप्त किया जाएगा। इसके लिए 6500 रुपए की धनराशि निर्धारित की गई है। पहली बार अनफेयर मीन्स में नई नियमावली लागू की गई है।

कोट

यूनिवर्सिटी में पारदर्शिता लाना मेरा मुख्य उद्देश्य है, समिति द्वारा इसी क्रम में सिटिजन चार्टर परीक्षा विभाग में लागू किया गया है। इसे आने वाले समय में इसके सकारात्मक परिणाम देखने को मिलेंगे।

प्रो। विनय कुमार पाठक, वीसी, एकेटीयू

आज सूचना संचार प्रौद्योगिकी का युग है, डिजिटल मूल्यांकन इसी क्रम में यूनिवर्सिटी शुरुआत हुई है। आने वाले समय में परीक्षा विभाग की कार्यप्रणाली बेहतर और छात्रों की समस्याओं का निराकरण समय से होगा।

प्रो। जेपी पांडेय, परीक्षा नियंत्रक, एकेटीयू