- तीनों परीक्षाओं के लिए एकेटीयू तैयार कर रहा प्रस्ताव

- अगले 10 से 15 दिनों में शुरू हो सकती है आवेदन प्रक्रिया

LUCKNOW: डॉ। एपीजे अब्दुल कलाम टेक्निकल यूनिवर्सिटी (एकेटीयू) में पहली बार पीएचडी, एमटेक और टीचर्स एजिबिलिटी टेस्ट (टीईटी) का आयोजन एक साथ कराने की तैयारी कर रहा है। इसके लिए कॉमन एंट्रेंस एग्जाम का आयोजन 19 जून को आयोजित किया जा सकता है। इस पूरी प्रक्रिया को समय से पूरा करने के लिए एकेटीयू प्रशासन ने तैयारियां भी शुरू कर दी हैं।

हर कैंडीडेट्स को देने होंगे दो पेपर

यूनिवर्सिटी की ओर से तीनों के लिए जो प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है। उसमें सभी कैंडीडेट्स को किसी एक में सेलेक्शन के लिए दो पेपर देना होगा। पहला पेपर सभी कैंडीडेट्स के लिए कॉमन होगा, जबकि दूसरे पेपर में पीएचडी और टीचर्स पद के लिए आवेदन करने वाले कैंडीडेट्स दोनों के लिए अलग-अलग सेक्शन रखा जा सकता है। पहले पेपर में कैंडीडेट्स के सब्जेक्ट के नॉलेज को परखा जाएगा। जबकि दूसरे सेक्शन में लॉजिग, रीजनिंग के साथ टीचर एप्टीट्यूट से जुड़े सवाल होंगे।

जल्द शुरू हो सकती है आवेदन प्रक्रिया

पिछले दिनों यूनिवर्सिटी लेवल पर इसके लिए एक बैठक आयोजित की गई थी, जिसमें आवेदन फीस लगभग तय कर दी गई है। जिसके तहत जनरल कैटेगरी के लिए दो हजार और अन्य के लिए 1000 रुपए आवेदन फीस रखी गई है। एकेटीयू प्रशासन ने फॉर्म का डिजाइन तैयार करने की जिम्मेदारी एनआईसी का सौंपी है। अगले 10 से 15 दिनों में इसके लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू की जा सकती हैं।

तैयार किया जाएगा टीचर्स का बैंक

इस एंट्रेंस एग्जाम में सफल होने वाले टॉप के 30 प्रतिशत कैंडीडेट्स का एक बैंक तैयार किया जाएगा। भविष्य में जब भी किसी कॉलेज को शिक्षकों की भर्ती करनी होगी। उनको इस बैंक से शिक्षकों का चयन करना होगा। साथ ही इसकी सूचना यूनिवर्सिटी प्रशासन को भी देनी होगी।