- बीमा की राशि अभी तय नहीं, जल्द लागू होगा नियम

- कई योजनाओं के लिए यूनिवर्सिटी ने जारी किया बजट

- एकेटीयू के फाइनेंस कमेटी में लगी सभी प्रस्तावों पर मुहर

LUCKNOW: डॉ। एपीजे अब्दुल कलाम टेक्निकल यूनिवर्सिटी (एकेटीयू) के सभी सरकारी संस्थाओं में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स के कैशलेस बीमा की सुविधा प्रदान की जाएगी। इसके लिए यूनिवर्सिटी की ओर से कितना बजट तय किया जाएगा, इस पर अभी कोई निर्णय नहीं हुआ है। लेकिन इसका फायदा नए सेशन से एकेटीयू के सभी शासकीय कॉलेजों में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स को मिलेगा। यह निर्णय मंगलवार को यूनिवर्सिटी में वीसी प्रो। विनय कुमार पाठक की अध्यक्षता में आयोजित वित्त सेमिति की बैठक में लिया गया। इस बैठक में संयुक्त सचिव भानु प्रकाश, अनुसचिव प्राविधिक शिक्षा धीरज पांडेय, कुलसचिव केके चौधरी, आईईटी के डायरेक्टर प्रो। एएस विद्यार्थी और फैकेल्टी ऑफ आर्किटेक्चर के डायरेक्टर प्रो। जगबीर सिंह सहित कई पदाधिकारी मौजूद रहे।

नोएडा के डिजाइन इंस्टीट्यूट के दस करोड़ मंजूर

बैठक में नोएडा में बनने वाले डिजाइन इंस्टीट्यूट की स्थापना के लिए रुपये 10 करोड़ के बजट प्रावधान किया गया है। साथ ही इनोवेशन और इंक्यूबेशन के लिए 17.95 करोड़ का बजट मुहैया कराने का निर्णय लिया गया है। साथ ही शासकीय संस्थानों के सुदृढ़ीकरण के लिए पहले मंजूर की गई 32 करोड़ की धनराशि पर वित्त समिति ने अपनी सहमति प्रदान कर दी है।

आईईटी में ग‌र्ल्स हॉस्टल के लिए 13.5 करोड़

वहीं राजधानी के इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्निोलॉजी (आईईटी) में एक ग‌र्ल्स हॉस्टल के निर्माण के लिए 13.5 करोड़ रुपए का बजट जारी किया है। वहीं प्रदेश के सभी शासकीय संस्थाओं के द्वारा अपेक्षित एवं प्रस्तावित किये गए कार्यो के लिए तद्नुसार बजट प्रस्तावों को अनुमोदन प्रदान किया गया है। इसके अलावा बैठक में तय किया गया है कि यूनिवर्सिटी में एक लाख रुपए से अधिक के सभी कार्यो ई-टेंडरिंग के माध्यम से कराये जाने का निर्णय लिया गया हैं। वहीं यूनिवर्सिटी के नवीन परिसर के निर्माण के लिए वर्तमान वित्तीय वर्ष में 16 करोड़ रुपए और अगले वित्तीय वर्ष में 78 करोड़ का बजट का प्रावधान किया गया है।