-खुशरूबाग से लगातार तीसरे दिन भी ठप रही वाटर सप्लाई, लूट लिया टैंकर

-देर शाम तक चालू नहीं हो सका था करैलाबाग जलकल और यमुना वैली फीडर

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: खुशरूबाग जलकल मुख्यालय से लगातार तीसरे दिन पुराने शहर में वाटर सप्लाई चालू नहीं हो सकी। नतीजा यह हुआ कि लोगों ने जगह-जगह पानी के लिए हंगामा शुरू कर दिया। करैली, करैलाबाग, नखासकोहना के साथ ही जलकल मुख्यालय पर खूब बवाल हुआ। वहीं कई जगह पब्लिक ने पानी के टैंकर ही लूट लिए। हंगामा बढ़ता देख जलकल विभाग के अधिकारी सीट छोड़ कर हट गए। इस दौरान जीएम जलकल का मोबाइल भी बंद रहा।

व्यवस्था बदहाल, पब्लिक बेहाल

बुधवार सुबह दस बजे रीवां ट्रांसमिशन के 220 केवीए पॉवर हाउस से संबद्ध आठ फीडरों की पॉवर सप्लाई बंद हो गई। जलकल और यमुना वैली फीडर की पॉवर सप्लाई शुक्रवार देर शाम तक चालू नहीं हो सकी थी। इस वजह से करैलाबाग वर्क स्टेशन से खुशरूबाग जलकल मुख्यालय तक पानी की सप्लाई नहीं हो सकी। यमुना वैली फीडर में बिजली न आने से यमुना नदी से पानी नहीं लिया जा सका।

बड़ा एरिया करता है कवर

खुशरूबाग में बने टैंक में स्टोर यमुना के पानी की पुराने शहर में सप्लाई की जाती है। यहां से पूरे करैली, बक्शी बाजार, मिन्हाजपुर, डोंगीपुर, जीटी रोड, बहादुरगंज, मोहत्सिमगंज, लीडर रोड, हीवेट रोड, खुल्दाबाद, हिम्मतगंज, रानी मंडी, मीरापुर, सदियापुर, दायराशाह अजमल, अतरसुइया वार्ड, कोतवाली रोड, चौक, घंटाघर, शाहगंज, नखासकोहना, गढ़ी सराय, गढ़ी कला, ठठेरी बाजार आदि इलाकों व मोहल्लों में पानी की सप्लाई होती है। शुक्रवार सुबह भी पानी नहीं पहुंचा तो लोगों ने अपने-अपने वार्ड के पार्षदों को पकड़ा और जलकल मुख्यालय पहुंच कर हंगामा किया। कई वार्ड के पार्षद पब्लिक के साथ पानी के टैंकर मांगने के लिए जलकल मुख्यालय पहुंचे। लेकिन हंगामा और पब्लिक की भीड़ को देखते हुए टैंकर की व्यवस्था देखने वाले अधिकारी और कर्मचारी ही कुर्सी छोड़ भाग खड़े हुए।

कम टैंकर होने से मुश्किल

जलकल मुख्यालय में पानी के टैंकरों की संख्या सीमित है, जबकि इस समय डिमांड बहुत ज्यादा है। शुक्रवार की सुबह जलकल मुख्यालय से अलग-अलग मोहल्लों के लिए रवाना हुए टैंकरों को बीच रास्ते में ही पब्लिक ने रोका और पानी की लूट मचा दी। इसकी शिकायत कुछ पार्षदों ने सिटी मजिस्ट्रेट व सीओ से की। इसके बाद कुछ स्थानों पर पुलिस की सुरक्षा में टैंकर भेजा गया।

वर्जन

रीवा ट्रांसमिशन से आई खराबी के चलते पॉवर सप्लाई ठप हुई है। इसकी वजह से करैलाबाग वाटर व‌र्क्स स्टेशन नहीं चल पा रहा है। बिजली विभाग की टीम खामी दूर करने में लगी है। बिजली आपूर्ति शुरू होते ही वाटर सप्लाई शुरू हो जाएगा।

-हरिश्चंद्र बाल्मिकी

एक्सईएन, जलकल

बिजली विभाग की लापरवाही आज आधा शहर झेल रहा है। बुधवार से वाटर सप्लाई ठप होने से लोग बौखला चुके हैं। ट्यूबवेल न होने से आज पब्लिक पानी के लिए परेशान है।

-जिया उबैद

पार्षद, सरायगढ़ी

अधिकारियों की लूट-खसोट की वजह से आज लोग पानी के लिए तड़प रहे हैं। बशीर पार्क में अंडरग्राउंड टैंक बना, जो आज तक चालू नहीं हो सका है। ये टैंक चालू होता तो एक दर्जन से अधिक मोहल्लों को पानी मिलती।

-सत्येंद्र चोपड़ा

पार्षद, चौक

करैलाबाग वार्ड तो पिछले आठ-दस महीने से पानी की समस्या झेल रहा है। लोग यहां-वहां से पानी लाकर जिंदगी चला रहे हैं। ट्यूबवेल अगर चालू हो जाए तो पानी की समस्या दूर हो जाए।

-आजाद अहमद

पार्षद, करैलाबाग