-न कोई भूखा रहा, न कोई यहां-वहां भटका

- स्नानार्थियों के बीच जगह-जगह बांटी गई खिचड़ी,चाय-बिस्किट

- रेलवे की ओर से लगाए गए हेल्थ कैंप

ALLAHABAD: धर्म और आस्था की नगरी में देश के कोने-कोने से आए लोगों को ज्यादा भटकना नहीं पड़ा। न ही कोई भूखा रहा। क्योंकि स्नानार्थियों की सेवा और मदद के लिए जहां एडमिनिस्ट्रेशन की ओर से इंतजाम किया गया था। वहीं सैकड़ों आस्थावानों ने सेवा भावना के साथ लोगों की मदद को हाथ बढ़ाया। जगह-जगह जहां भंडारे का आयोजन हुआ, वहीं प्रसाद बांटा गया। मदद का सिलसिला मेला क्षेत्र से इलाहाबाद रेलवे स्टेशन तक जारी रहा।

बुला-बुला कर ग्रहण कराया प्रसाद

माघ मेला में कल्पवास के साथ ही स्नान पर्व के दिन आने वाले साधु-संत और स्नानार्थियों की सेवा के लिए ओम वाहे गुरु ऋषि आश्रम की ओर से भंडारा चलाया जा रहा है, जिसमें हजारों लोगों को प्रसाद ग्रहण कराने की व्यवस्था है। बुधवार को मकर संक्रांति पर्व पर स्नान करने आए हजारों लोगों में कोई भी स्नानार्थी भूखा न रहे, इसलिए बुला-बुला कर भोजन कराया जा रहा था। हजारों लोगों ने प्रसाद ग्रहण किया। आश्रम के सदस्य श्रद्धालुओं की सेवा में लगे रहे। साधु-संन्यासियों के लिए विशेष इंतजाम किया गया था।

व्यापारी और संस्थाएं भी शामिल

स्नानार्थियों के सेवा-सत्कार में इलाहाबाद के व्यापारी और संस्थाओं के लोग भी आगे आए। जिनकी ओर से मेला क्षेत्र में जगह-जगह खिचड़ी बनवा कर लोगों को बांटा गया। मेला क्षेत्र के साथ ही झूंसी की तरफ इंट्री प्वाइंट, बैरहना इंट्री प्वाइंट पर कई लोग जगह-जगह मेज लगाकर लोगों को खिचड़ी बांटने में लगे रहे। जिसका लोगों ने जमकर लुत्फ उठाया.वहीं मेला से लौटने वाले स्नानार्थियों के साथ ही अन्य राहगीरों की सेवा के लिए हीवेट रोड पर शहर के व्यापारियों की ओर से कैंप लगाकर चाय, बिस्किट और खिचड़ी प्रसाद रूप में बांटा गया।

स्टेशन पर दी गई दवाई

कड़ाके की ठंड के बाद भी मेला क्षेत्र में आने और लौटने वाले स्नानार्थियों की मदद के लिए उत्तर मध्य रेलवे की ओर से इलाहाबाद जंक्शन पर हेल्थ चेक अप कैंप लगाया गया। प्लेटफार्म नंबर एक, प्लेटफार्म नंबर छह और क्0 पर लगाए गए कैंप में आने वाले पैसेंजर्स की जांच हुई और उन्हें दवा भी दी गई। सैकड़ों लोगों ने कैंप का लाभ उठाया।