PATNA: फिर मंगलवार को उत्तर बिहार में बारिश शुरू होने से नदियां उफनने लगी हैं। जलस्तर में तेजी से वृद्धि हो रही है। नेपाल में भी पिछले 24 घंटे से लगातार बारिश हो रही है। कोसी-सीमांचल क्षेत्र में भी नदियों का जलस्तर बढ़ने की आशंका है। मौसम विभाग ने लगातार बारिश की भविष्यवाणी की है। पश्चिम चंपारण, सीतामढ़ी और दरभंगा में नए इलाके डूबने लगे हैं। नदियों में डूबने से सात लोगों की मौत हो गई। बारिश के दौरान दीवार गिरने से एक महिला की मौत हो गई।

गाइड बांध टूटा, गांवों में बाढ़

लगातार भारी बारिश की भविष्यवाणी के मद्देनजर पश्चिम चंपारण, मधुबनी और सीतामढ़ी में प्रशासन ने अलर्ट जारी किया है। पश्चिम चंपारण में ¨सगहा नदी पर बना गाइड बांध टूटने से रामनगर प्रखंड के दो गांवों में बाढ़ का पानी घुस गया है। पीपी तटबंध की सुरक्षा को लेकर अभियंताओं को अलर्ट किया गया है। नरकटियागंज रेलवे यार्ड में बारिश का पानी भरने से करीब चार घंटे तक ट्रैक एक और दो पर परिचालन प्रभावित रहा।

इन एरिया में फैल रहा पानी

सीतामढ़ी में बागमती और अधवारा समूह की नदियों के जलस्तर में वृद्धि शुरू हो गई है। सीतामढ़ी से सटे नेपाल के रौतहट, सर्लाही, धनुषा, महोतरी, बारा और परसा जिले में बागमती समेत दर्जनभर नदियों के उफान के बाद बाढ़ का पानी फैल रहा है। शिवहर में बागमती नदी का जलस्तर खतरे के निशान से 42 सेंटीमीटर ऊपर है। दरभंगा नगर निगम क्षेत्र में वार्ड दो, आठ, नौ और तीस के निचले इलाकों में पानी में वृद्धि हुई है।

कोसी-सीमांचल में दहशत

पहाड़ पर हो रही बारिश के कारण कमला और बागमती में भी उफान की आशंका जताई गई है। मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक नेपाल में अगले दो दिन भारी बारिश होने की संभावना है। 26 और 27 जुलाई को सामान्य से अधिक बारिश होगी। मंगलवार को कटिहार में तीन, जबकि सुपौल और अररिया में एक-एक की डूबने से मौत हो गई। सुपौल में कोसी के जलस्राव में उतार-चढ़ाव जारी है। मौसम विभाग की सूचना पर जिलाधिकारी ने कोसी क्षेत्र के लोगों को अलर्ट जारी किया है। बंगाल द्वारा डोंक व महानंदा बराज से पानी छोड़ने व बारिश से किशनगंज होकर बहने वाली सभी नदियां उफनाने लगी हैं। गंगा और कोसी के जलस्तर में वृद्धि दर्ज की गई है।

डायरिया से एक की मौत

खगडि़या के चौथम प्रखंड अंतर्गत कोसी व बागमती दियारा अंचल के बाढ़ प्रभावित बुच्चा पंचायत के नोनहा दुर्गा स्थान टोला में डायरिया से संजय सदा के पांच वर्षीय पुत्र आनंद कुमार की मौत हो गई।