- हॉस्पिटल को आइसोलेशन वार्ड के साथ जरूरी तैयारी रखने का निर्देश

LUCKNOW

चीन में खतरनाक नोवेल कोरोना वायरस के मामले सामने आने के बाद डब्ल्यूएचओ ने इसको लेकर जरूरी दिशा-निर्देश जारी किये है। जिसके बाद केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग की सचिव प्रीति सूदन ने सभी राज्यों को इसको लेकर सर्तक करते हुये दिशा-निर्देश जारी किए हैं। इसी को लेकर राजधानी के सीएमओ डॉ। नरेंद्र अग्रवाल ने भी सभी हॉस्पिटल को इसके लिए अलर्ट जारी कर दिया है।

एयरपोर्ट पर होगी स्क्रीनिंग

सेंटर से अलर्ट जारी होने के बाद दिल्ली, मुंबई और कोलकाता एयरपोर्ट को हाई अलर्ट पर रखा गया है। इसके साथ चीन से यहां उतरने वाले यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग की जाएंगी। इस बीमारी के लक्षण मिलते ही तुरंत मेडिकल टीम मरीज को हॉस्पिटल के आइसोलेटेड वार्ड में लेकर जाएगी।

क्या है कोरोना वायरस

केजीएमयू की माइक्रोबायोलॉजिस्ट डॉ। शीतल वर्मा ने बताया की डब्ल्यूएचओ के मुताबिक कोरोना वायरस सी-फूड से जुड़ा है। जो वायरस फैमिली का है। जिससे लोग बीमार हो रहे हैं। यह वायरस ऊंट, बिल्ली और चमगादड़ सहित अन्य जानवरों में बढ़ रहा है, लेकिन किसी इंसान से दूसरे इंसान में संक्रमण होने की खबर अभी नहीं आई है। तेजी से फैल रहे इस वायरस को देखते हुये किसी अंदेशे को नकारा नहीं जा सकता है।

नहीं है कोई वैक्सिन

डब्ल्यूएचओ की रिपोर्ट के अनुसार कोरोना वायरस की कोई वैक्सिन नहीं है। इस वायरस की ज्यादा जानकारी नहीं है। ऐसे में गहनता के साथ इसकी जांच करना जरूरी है।

ये हैं लक्षण

डब्ल्यूएचओ के अनुसार कोरोना वायरस से पीडि़त मरीज में जुखाम, खांसी, गले में दर्द, बुखार के साथ सांस लेने में दिक्कत जैसे लक्षण सामने आने लगते हैं। इसके बाद यही लक्षण निमोनिया और किडनी को भी नुकसान पहुंचाते हैं।