नई दिल्ली, पीटीआई। अलीबाबा ग्रुप भारत में इस वित्तीय वर्ष में UCWeb के जरिये पूर्ण स्वामित्व वाले ई-कॉमर्स बिजनेस सॉल्यूशन शुरू करने की योजना बना रहा है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने गुरुवार को इसकी जानकारी दी। यूसीवेब ग्लोबल बिजनेस के वाइस प्रेसिडेंट हुएयुआन यांग ने अलीबाबा फिलांथ्रोफी फोरम के मौके पर कहा कि हम ई-कॉमर्स से संबंधित एक इनोवेटिव बिजनेस सॉल्यूशन शुरू करना चाहते हैं।

UCWeb ग्लोबल बिजनेस के उपाध्यक्ष हुइयुआन यांग ने कहा कि ई-कॉमर्स स्पेस में कंपनी के नियोजित फोरम का पेटीएम पर प्रतिकूल प्रभाव नहीं पड़ेगा, जिसमें अलीबाबा की 30.15 फीसद हिस्सेदारी है।

यांग ने कहा, 'हमारे पास अमेरिका में अलीबाबा का ई-कॉमर्स जीन है। हम वास्तव में ई-कॉमर्स से संबंधित एक नए बिजनेस सॉल्यूशन शुरू करने की कोशिश कर रहे हैं। हम इस साल भारत में एक नया ई-कॉमर्स सॉल्यूशन लॉन्च करने जा रहे हैं।' यांग ने अलीबाबा फिलांथ्रोफी फोरम से इतर यह बात कही।

UCWeb का यूसी ब्राउजर 2009 से भारत में उपलब्ध है। ब्राउजर का दावा है कि दुनिया भर इसे 1.1 बिलियन यूजर्स ने डाउनलोड किया है, (चीन को छोड़कर) जबकि इसके आधे ग्राहक भारत में हैं। इसके अलावा यूसी ब्राउजर का दावा है कि देश में इसके 130 मिलियन मंथली यूजर्स हैं।

Paytm के कारोबार में UCWeb के ई-कॉमर्स के संभावित प्रभाव के बारे में पूछे जाने पर, यांग ने कहा, 'ई-कॉमर्स का कारोबार बहुत बड़ा है। ई-कॉमर्स व्यवसाय और कई उत्पादों के विभिन्न भाग हैं। UC हमारे व्यवसाय के अनुसार सेक्शन का चयन करेगा। हम सही प्रतिभागियों के साथ साझेदारी करेंगे और हम उनसे (पेटीएम) मुकाबला नहीं करेंगे।' उन्होंने कहा कि यूसीवेब की योजना मूवी टिकटों की बिक्री ऑनलाइन शुरू करने की भी है।

Posted By: Satyendra Kumar Singh

Business News inextlive from Business News Desk