- 325 डीएल के लिए आवेदन आते हैं रोजाना ट्रांसपोर्टनगर

- 125 डीएल के लिए आवेदन आते हैं रोजाना देवा रोड

- 75 सौ डीएल हर माह होते हैं इशू

- 2 लाख डीएल हर माह बनाए जाते हैं प्रदेश में

- एम परिवहन एप को डाउनलोड कर आरटीओ ऑफिस में होने वाले सभी कार्यो के लिए कर सकेंगे आवेदन

- लाइसेंस बनवाने से लेकर डुप्लीकेट आरसी के लिए कर सकेंगे आवेदन

lucknow@inext.co.in

LUCKNOW: लाइसेंस बनवाना हो या फिर वाहन की डुप्लीकेट आरसी लेनी हो, अब इसके लिए आवेदक को ना तो ई सुविधा केंद्र जाने की जरूरत होगी और ना ही आरटीओ ऑफिस जाने की. आप अपने मोबाइल से ही इसके लिए आवेदन कर सकेंगे. केवल आपको एम परिवहन एप डाउनलोड करना होगा. इससे आपको जहां एक ओर आरटीओ ऑफिस के चक्कर लगाने से छुटकारा मिलेगा वहीं दूसरी ओर दलालों की शरण भी नहीं लेनी पड़ेगी.

साल भर पहले लांच किया गया था एप

परिवहन विभाग ने तकरीबन एक साल पहले mParivahan एप लांच किया था. अभी तक इस एप में कोई भी व्यक्ति केवल अपने वाहन का नंबर या फिर लाइसेंस का नंबर डालकर उससे जुड़ी जानकारी हासिल कर सकता है. कॉमर्शियल वाहनों की फिटनेस के बारे में भी इससे जानकारी ली जा सकती है, लेकिन अभी तक इसमें आरटीओ ऑफिस में होने वाले कार्यो के लिए आवेदन करने की सुविधा उपलब्ध नहीं है. विभागीय अधिकारियों के अनुसार जल्द ही इस एप पर आरटीओ ऑफिस के उन कार्यो के लिए आवेदन किए जा सकेंगे, जिनके लिए अभी तक ऑनलाइन आवेदन किए जाते हैं और इसके लिए आवेदकों को ई सुविधा केंद्र या फिर साइबर कैफे जाने की जरूरत होती है.

नहीं वसूल सकेंगे अधिक धनराशि

परिवहन विभाग के अधिकारियों के अनुसार जिन कार्यो के लिए वहां आने वाले आवेदकों से मोटी धनराशि वसूली जाती है, उन सभी कार्यो के लिए प्रोसीजर को इतना आसान करना है कि इसमें आवेदकों को किसी तरह की परेशानी का सामना ना करना पड़े इसीलिए इन सुविधाओं को एप पर देने के लिए कोशिश की जा रही है. mParivahan एप पर इन कार्यो के आइकन तो अभी केवल शो हो रहे हैं, जल्द ही इन कार्यो के लिए आवेदन भी इसके माध्यम से किए जाएंगे. एनआईसी के साथ लगातार इसे अपडेट करने के प्रयास चल रहे हैं.

कोट

mParivahan एप पर सुविधा मिलने से आरटीओ ऑफिस आने वाली भीड़ कम हो जाएगी. साथ ही पब्लिक को खासी राहत मिलेगी. यंगस्टर्स कहीं भी होंगे तो आरटीओ ऑफिस के किसी भी कार्य के लिए आवेदन कर सकेंगे. यह पब्लिक के लिए बड़ी सुविधा होगी. प्रदेश भर के लोगों को इसका लाभ मिलेगा.

राघवेंद्र सिंह

एआरटीओ प्रशासन

आरटीओ ऑफिस

यह काम एप करेगा आसान

- टम्परेरी रजिस्ट्रेशन

- परमानेंट रजिस्ट्रेशन

- रिनुअल ऑफ रजिस्ट्रेशन

- डुप्लीकेट आरसी

- लर्निग लाइसेंस

- परमानेंट लाइसेंस

- रिनुअल ऑफ डीएल

- डुप्लीकेट डीएल

एप पर चेक कर सकेंगे चालान की डिटेल

mParivahan एप पर कोई भी व्यक्ति यह देख सकता है कि उसके वाहन का ई चालान अब तक कितनी बार किया गया. विभागीय अधिकारियों ने बताया कि अभी तक इस एप के माध्यम से चालान का भुगतान करने की सुविधा उपलब्ध नहीं है, लेकिन जल्द ही इस एप के माध्यम से लोग ई चालान का भुगतान भी इसके कर सकेंगे.