बरेली।

लॉकडाउन के दिनों में सभी को मैक्जीमम टाइम घर पर बिताने का मौका मिल रहा है। इस मौके को भले ही कुछ लोग परेशानी समझ रहे हों, पर अधिकतर लोग इस मौके का फायदा भी उठा रहे हैं। घर पर रहकर भी लोग इंटरनेट के जरिए बाहरी दुनियां से जुड़े हुए हैं। खासकर प्रोफेशनल्स को यह लॉकडाउन पीरियड खूब भा रहा है। अन्य दिनों में जहां यह लोग अपने प्रोफेशन में व्यस्त रहते थे, वहीं इन दिनों इनका अधिकांश समय परिवार के साथ बीत रहा है। प्रोफेशनल्स का कहना है लॉकडाउन को लोग परेशानी न समझें। यह सयम घर पर रहकर कोरोना से खुद बचने और दूसरों को भी बचाने का है। घर पर रहकर भी लोग अपनी दिनचर्या को व्यवस्थित रखें और अपनी इम्यूनिटी बढ़ाएं।

-------------

मदर्स खुद सेफ रहें और बेतर डायट लें

कोरोना से बचने के भले ही लॉकडाउन मजबूरी हो, पर यह समय सभी के जीवन में एक नया अनुभव भी है। यह कहना है शहर की जानीमानी गायनाक्लोजिस्ट डॉ लतिका अग्रवाल का। उन्होंने कहा कि इस समय लॉकडाउन की गाइड लाइन को फॉलो करना हमारी पहली जिम्मेदारी है। इस समय हम सभी लोग घर पर रहकर ही कोरोना के खिलाफ चल रही लड़ाई में अपना सहयोग दे सकते हैं। उन्होंने बताया इन दिनों अधिकांश समय घर पर बिताना उनके जीवन का बेतरीन समय है। परिवार के साथ पूरा दिन कब बीत जाता है पता नहीं चलता है। सुबह योगाभ्यास से दिन की शुरुआत होती है और इसके बाद अपने जरूरी काम निपटाकर साथ में ब्रेकफास्ट करना, फिर साथ में इंडोर गेम्स खेलना और बाद में एक साथ लंच करना बहुत अच्छा लग रहा है। इस तरह लॉकडाउन को वह पूरी तरह एंज्वाय कर रही हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के इस समय में मदर्स को अपना विशेष ध्यान रखना चाहिए। उन्हें बहुत जरूरी होने पर ही बाहर निकलना चाहिए। अगर घर के किसी सदस्य का बाहर आना-जाना हो तो, ऐसे में उन्हें घर पर भी अलग रहना चाहिए। हेल्दी डायट लेकर अपनी इम्यूनिटी अपने बच्चे की इम्यूनिटी बढ़ानी चाहिए।

स्टूडेंट्स टाइम टेबल बनाकर कंटिन्यू रखें स्टडी

शहर में श्रेष्ठ आईएएस क्लासेज के डायरेक्टर डॉ। केबी त्रिपाठी कहते हैं कि लॉकडाउन में भले ही सभी को घरों में रहना है, पर इसे वह परेशानी न समझें। इन दिनों वह अपने पढ़ने के शौक को पूरा कर रहे हैं और स्टूडेंट्स को ऑनलाइन टिप्स भी दे रहे हैं। रिकार्डेड स्टडी वीडियो भी स्टूडेंट्स को पोस्ट कर रहे हैं। इन दिनों वह अपना अधिकांश समय परिवार के साथ एंज्वाय कर रहे हैं। उन्होंने बच्चे को साइकिल चलाना सिखा दिया है। डॉ.केबी त्रिपाठी ने स्टूडेंट्स को सलाह दी है कि वह इन दिनों खुद टीचर बने और टाइम टेबल बनाकर अपनी स्टडी को कंटिन्यू रखें। इसके साथ ही वह स्कूल से मिल रहे ऑनलाइन कोर्स को भी पूरा करते रहें।