- सुबह 7 से 10 और शाम को 5 से 7 खुलेंगे पार्क

- 65 साल से अधिक और 10 साल से कम एज वालों की एंट्री बैन

LUCKNOW : एलडीए ने गुरुवार से अपने सभी पार्क पब्लिक के लिए खोल दिए हैं। इसके साथ ही एलडीए ने 11 बिंदुओं पर गाइडलाइंस जारी कर दी है। पार्को में 65 साल से अधिक और 10 साल से कम एज के बच्चों के साथ-साथ प्रेग्नेंट लेडीज की एंट्री बैन रहेगी। इसके साथ ही पार्क आने वाले लोग समूह में एक्सरसाइज और योग नहीं कर सकेंगे। इसी तरह पार्को के गेट पर तैनात गार्ड मास्क कैरी करेंगे। इसके अलावा हॉटस्पॉट एरिया के पार्क में एंट्री बैन रहेगी।

यह रहेगी टाइमिंग

एलडीए की ओर से पार्को की टाइमिंग भी स्पष्ट की गई है। सभी पार्क सुबह 7 से 10 बजे तक और शाम को 5 बजे से शाम 7 बजे तक ही खोले जाएंगे। इसके बाद किसी भी व्यक्ति को पार्क में एंट्री नहीं दी जाएगी।

ये है गाइडलाइंस

1.एक से अधिक बीमारियों से ग्रसित व्यक्ति को एंट्री नहीं

2.समूह में न तो टहलेंगे न ही बैठ सकेंगे

3.टहलने के दौरान 6 फीट की दूरी जरूरी है

4.पार्क में पेड़-पौधे, बेंच इत्यादि को न छूएं

5. जिम व झूलों का प्रयोग न करें

6.फ्लू जैसे लक्षण दिखने पर पार्क न आएं

7.थूकना वर्जित है, ऐसा करने पर 5 हजार का जुर्माना लगेगा

मास्क का प्रयोग अनिवार्य

पार्क आने वाले लोगों के लिए मास्क लगाना अनिवार्य होगा। मास्क न लगाने पर पहली बार 100 रुपये दूसरी बार 200 रुपये और तीसरी बार में 300 रुपये जुर्माना लगाया जाएगा।

पहले दिन सन्नाटा

पहले दिन पार्को में सन्नाटा सा पसरा रहा। पार्क में लोग तो आए, लेकिन इनकी संख्या 12 से 15 ही रही। पार्क आने वाले लगभग सभी लोग मास्क पहने दिखे। संभावना है कि एक दो दिन में पार्को में फिर से भीड़ नजर आने लगेगी।

वर्जन

पब्लिक के लिए पार्क खोल दिए गए हैं। पार्क आने वाली पब्लिक से कई बिंदुओं पर अपील भी की गई है। नियम तोड़ने वालों पर जुर्माना भी लगाया जाएगा।

शिवाकांत द्विवेदी, वीसी, एलडीए