- उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग की ओर से एडेड डिग्री कालेजों में प्राचार्य पदों पर होनी है भर्ती

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: सूबे के एडेड डिग्री कालेजों में खाली पड़े प्राचार्य के पद पर नए साल में नियुक्ति हो जाएगी। उच्चतर शिक्षा निदेशालय की ओर से विज्ञापन संख्या 49 के तहत पदों में बदलाव कर दिया है। जिसके बाद अब उत्तर प्रदेश उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग पदों की संशोधित संख्या के अनुरूप लिखित परीक्षा करायेगा। लिखित परीक्षा का प्रोग्राम दिसंबर माह के अंत तक घोषित किया जा सकता है, हालांकि लिखित परीक्षा व साक्षात्कार नए साल में ही हो पाने की संभावना है।

पहली बार लिखित परीक्षा के जरिए भरे जाएंगे पद

सूबे के एडेड डिग्री कालेजों में पहली बार लिखित परीक्षा के आधार पर प्राचार्यो की नियुक्ति कराई जानी है। उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग ने विज्ञापन संख्या 49 के तहत 290 पदों की भर्ती निकाली है। ऑनलाइन आवेदन 15 मार्च से 17 अप्रैल तक लिया गया। इसमें 1100 के लगभग आवेदन आए हैं। लिखित परीक्षा दिसंबर माह में कराने की तैयारी थी, लेकिन आयोग उसके अनुरूप कार्रवाई पूरी नहीं करा पाया। जिसके बाद उच्च शिक्षा निदेशालय की ओर से पदों की संख्या में बदलाव कर दिया गया। अब संशोधित पदों के आधार पर नियुक्ति की जानी है। पूर्व में जारी विज्ञापन के अनुसार स्नातकोत्तर पुरुष महाविद्यालयों में 172 व महिला महाविद्यालयों में प्राचार्य के 36 पद थे। जबकि स्नातक पुरुष महाविद्यालयों में 64 व महिला महाविद्यालयों में प्राचार्य के 18 पदों के लिए आवेदन मांगा गया था। उच्च शिक्षा निदेशालय ने पदों को संशोधित करते हुए स्नातकोत्तर पुरुष महाविद्यालयों में 134 व महिला महाविद्यालयों के लिए प्राचार्य का 30 पद निर्धारित किया है। जबकि स्नातक पुरुष महाविद्यालयों में 105 व महिला स्नातक महाविद्यालयों में 21 पदों पर भर्ती की जाएगी।

- पदों की संख्या में संशोधित होने से भर्ती पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। इसके लिए नए सिरे से आवेदन नहीं लिया जाएगा। बल्कि पूर्व में प्राप्त आवेदनों के आधार पर ही भर्ती कराई जाएगी।

डॉ। वंदना त्रिपाठी

सचिव, उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग